Home मध्यप्रदेश फूटी बाणसागर नहर , रीवा-सीधी के बीच बनी टनल में पानी भरा

फूटी बाणसागर नहर , रीवा-सीधी के बीच बनी टनल में पानी भरा

3

रीवा
सीधी में बाणसागर नहर फूट गई। गुरुवार देर रात रीवा-सीधी के बीच बनी वर्ल्ड क्लास टनल में नहर का पानी भर गया। नेशनल हाईवे 39 पर 2 घंटे यातायात बंद रहा। रात में ही नहर का पानी बंद कराया गया। शुक्रवार सुबह पानी निकल जाने के बाद टनल को फिर से चालू कर दिया गया है।

बता दें, 10 दिसंबर 2022 को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टनल उद्घाटन किया था।

 सुरंग में पानी घुस जाने की यह घटना बाणसागर नहर के फूट जाने के कारण हुई। सीधी में नहर फूट जाने से बाणसागर का पानी सुरंग में भर गया। गुरुवार देर रात सुरंग में पानी भर जाने से सीधी रीवा के बीच यातायात थम गया। सूचना मिलते ही नहर को बंद कराया गया और सुरंग में से पानी निकालने का काम शुरु किया गया। सुरंग खाली करने के बाद शुक्रवार को सुबह यहां से दोबारा यातायात शुरु कराया गया।
गौरतलब है कि यह सुरंग रीवा और सीधी के बीच यातायात के लिए बेहद उपयोगी साबित हुई है। सुरंग के कारण सीधी से रीवा की दूरी सात किलोमीटर कम हो गई है। यातायात सुगम होने के साथ ही करीब 45 मिनट का समय भी कम लग रहा है। यह सुरंग पर्यावरण संरक्षण एवं वन्य जीवों के लिए सहायक सिद्ध हुई।

नेशनल हाइवे की सड़क पर बनी सुरंग सीधी की ओर जिस स्थान पर समाप्त होती है, वहां इसके ऊपर से बाणसागर बांध की नहर गुजर रही है। बाणसागर बांध से इस नहर के माध्यम से ही यूपी को पानी भेजा जाता है। सड़क की सुरंग के ऊपर से यह नहर और एक सड़क गुजर रही है। इस नहर को बंद करके एक्वाडक्ट का निर्माण किया गया था। इसी नहर का पानी सुरंग में घुस गया जिससे यातायात थम गया था।