Home देश G-20 summit: मेहमानों को परोसा जाएगा शुद्ध शाकाहारी खाना…मेन्यू में होगे ये-ये...

G-20 summit: मेहमानों को परोसा जाएगा शुद्ध शाकाहारी खाना…मेन्यू में होगे ये-ये पकवान

2

नई दिल्ली

भारत जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में आने वाले विश्व नेताओं एवं अन्य मेहमानों को मांसाहारी भोजन नहीं परोसेगा बल्कि उन्हें देश के कोने-कोने में खाए जाने वाले शाकाहारी व्यंजनों का रसास्वादन कराएगा। सूत्रों ने बताया कि अतिथियों के लिए भोजन के मैन्यू में कोई भी मांसाहारी व्यंजन नहीं रखा गया है। इसकी बजाय कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अलग-अलग राज्यों में बनने वाले लजीज शाकाहारी पकवान पेश किए जाएंगे। सभी VVIP विदेशी मेहमानों के लिए व्यंजन तैयार करने का जिम्मा ITC को दिया गया है। इतना ही नहीं, विदेशी मीडिया के प्रतिनिधिमंडलों को भी शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे।

प्रगति मैदान में भोजन का इंतजाम
भारत एवं विदेशी मीडिया प्रतिनिधिमंडल में लगभग 3500 लोग होंगे, उन सबके भोजन का इंतजाम प्रगति मैदान में ही किया गया है। सुरक्षा कारणों से विदेशी मेहमानों के भारत में कहीं आने-जाने के कार्यक्रम को बहुत ही सीमित रखा गया है। तय कार्यक्रम के अनुसार विश्व नेता प्रगति मैदान में पौधारोपण करेंगे, राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोकस है कि जो विदेशी मेहमान आ रहे हैं, उन सबके साथ अधिक से अधिक चर्चा हो जिससे इस शिखर सम्मेलन से महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकल सकें।

मिलेंगे ये व्यंजन
थाली में बिहार का लिट्टी चोखा और हरी मिर्च व लहसुन की चटनी, राजस्थान का अजवाइन का लच्छा पराठा और गट्टे की सब्जी, बंगाल का घी-भात, लखनऊ की नल्ली निहारी और कश्मीरी रोटी, कश्मीर का केसर कोरमा और बटर नान, मुंबई का बड़ा पाव और मसाला भेलपुरी, मिजोरम का ग्रीन मोमो, सिक्किम की चिकेन करी, नगालैंड की परंपरागत चिकेन समेत देश के अन्य राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजन होंगे। सूत्रों के मुताबिक भारत में G20 के आयोजन में आने वाले मेहमानों को परोसा शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा।

सभी राष्ट्रध्यक्षों की पत्नियों के लिए विशेष व्यवस्था
सभी राष्ट्रध्यक्ष के साथ उनकी पत्नियां भी भारत आएंगी। उनके लिए दिल्ली में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सभी राष्ट्रध्यक्षों की पत्नियां सबसे पहले दिल्ली की नेशनल मॉर्डन आर्ट गैलरी का दौरा करेंगी। इसके बाद सभी पूसा स्थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट भी जाएंगी।

8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगी दुकानें
दिल्ली सरकार द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, G-20 समिट के चलते नई दिल्ली में सभी दुकानें, वाणिज्यिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 8 सितंबर से 10 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। इस दौरान सभी कर्मचारियों या श्रमिकों को पेड हॉलिडे दिया जाएगा।