Home राज्यों से बिहार में लालू-नीतीश को मिल रहीं कितनी सीटें? NDA का क्या है...

बिहार में लालू-नीतीश को मिल रहीं कितनी सीटें? NDA का क्या है हाल, नए चुनावी सर्वे से समझिए

3

 पटना

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में सभी सियासी पार्टियां जुटी हुई है। अहम मुकाबला एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच है। अलग-अलग टीवी चैनल्स के सर्वे आना भी शुरू हो गए है। बात अगर बिहार की करें तो इस राज्य में लोकसभा की 40 सीटें हैं। जो काफी अहम साबित होती हैं। बिहार का चुनावी मिजाज भांपने के लिए इंडिया टुडे सी वोटर ने सर्वे किया। जिसके आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। जहां एनडीए पर महागठबंधन भारी पड़ता दिख रहा है।

एनडीए पर भारी इंडिया गठबंधन
इंडिया टुडे-सी वोटर सर्वे में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से सबसे ज्यादा महागठबंधन को 26 सीटें मिलने की बात कही गई है। जबकि एनडीए को 14 सीटें मिल सकती है। बिहार में एनडीए पर महागठबंधन भारी दिख रहा है। जहां एनडीए को सिर्फ 14 सीटों से ही संतोष करना पड़ेगा। अगर अलग-अलग पार्टियों की बात करें तो आरजेडी और जेडीयू को मिलाकर 22, एलजेपी को 3 और बीजेपी को 11 सीट मिल सकती है। वहीं कांग्रेस को इस बार के चुनाव में चार सीटें मिलती दिख रही हैं। यानी एनडीए के खाते में कुल 14 और 'इंडिया' गठबंधन के खाते में 26 सीटें जा रही हैं।

इंडिया टुडे सी वोटर का चुनावी सर्वे
आरजेडी+जेडीयू- 22
बीजेपी- 11
कांग्रेस- 04
एलजेपी- 3

बीजेपी पर भारी नीतीश-लालू
2019 का लोकसभा चुनाव जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी ने साथ मिलकर लड़ा था। तब नीतीश कुमार एनडीए के साथ थे। बीते साल अगस्त 2022 में उन्होंने NDA से नाता तोड़ लिया। अब वो कांग्रेस, आरजेडी और लेफ्ट पार्टियों के साथ बिहार में महागठबंधन की सरकार चला रहे हैं। 2019 में एनडीए ने बिहार में क्लीन स्वीप किया था। और 40 में से 39 सीटों पर जीत हुई थी।