Home व्यापार रियल एस्टेट कंपनी का हाल खराब, कंट्री गार्डन ने 7.6 अरब डॉलर...

रियल एस्टेट कंपनी का हाल खराब, कंट्री गार्डन ने 7.6 अरब डॉलर के नुकसान के साथ ऋण चूक का

3

नई दिल्ली
 चीन के सबसे बड़े संपत्ति डेवलपरों में से एक कंट्री गार्डेन ने कहा है कि इस साल की पहली छमाही में उसे 7.6 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसका दावा किया गया है। कंट्री गार्डेन ने हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में निवेशकों को चेतावनी दी कि जून तक छह महीनों में 45 बिलियन से 55 बिलियन चीनी युआन (लगभग 6.2 बिलियन अमरीकी डालर से 7.6 बिलियन अमरीकी डॉलर) का नुकसान दर्ज करने की संभावना है।

पिछले साल की समान अवधि में कंपनी को लगभग 1.9 बिलियन युआन (264 मिलियन अमरीकी डॉलर) का लाभ हुआ था। इस खुलासे ने कंट्री गार्डेन के वित्तीय संकट को उजागर किया है, जो चीन में सालाना सैकड़ों हजारों घर तैयार करने वाला एक बड़ा बिल्डर है।

लगभग तीन लाख लोगों को रोजगार देती है कंट्री गार्डेन

यह डेवलपर लगभग तीन लाख लोगों को रोजगार देता है। कंपनी के बाद एक बड़ा कर्ज है जिसकी तुलना दुनिया के सबसे ऋणग्रस्त संपत्ति समूह एवरग्रांडे से की जा रही है। कंपनी हाल के हफ्तों में चीन की आर्थिक परेशानियों का नवीनतम संकेत बन गई है, क्योंकि यह डिफॉल्ट (ऋण चूक) के कगार पर है और अपने स्वयं के कबूलनामे में उसने कहा है कि वह खुद को बचाने के लिए काम करती है।

नुकसान की चेतावनी के बाद शुक्रवार को हांगकांग में कंट्री गार्डन के शेयरों में 8.7 प्रतिशत की गिरावट आई, साथ ही चीनी समाचार आउटलेट यिकाई की एक रिपोर्ट में कहा गया कि फर्म अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए ऋण पुनर्गठन की तैयारी कर रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने अपनी फाइलिंग में कहा था कि वह "विभिन्न ऋण प्रबंधन उपायों को अपनाने पर विचार करेगी। वह अपनी चुनौतियों से निपटने के लिए नवगठित टास्क फोर्स पर निर्भर करेगी। इस मामले में कंट्री गार्डेन ने टिप्पणी करने के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।"