Home मध्यप्रदेश CM शिवराज के कार्यकाल में मध्यप्रदेश में सात नये जिले बने,...

CM शिवराज के कार्यकाल में मध्यप्रदेश में सात नये जिले बने, बदली प्रशासनिक तस्वीर

3

 भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में मध्यप्रदेश में सात नये जिले बनाए गए है। इनमें से पांच जिले बन चुके है और दो जिलों को बनाए जाने की कार्यवाही की जा रही है। पांर्ढुना प्रदेश का 55 वां जिला होगा। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के कार्यकाल में टीकमगढ़ से अलग कर निवाड़ी नया जिला बनाया गया था।  झाबुआ से अलग कर अलीराजपुर नया जिला बनाया गया था। इसके अलावा शाजापुर से अलग कर आगर मालावा नया जिला बनाया गया है।

सीधी से अलग कर सिंगरौली नया जिला बनाया जा चुका है। हाल ही में रीवा से अलग कर मऊ गंज नया जिला बनाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो और नये जिलों की घोषणा की है इनमें उज्जैन से अलग कर नागदा और छिंदवाड़ा से अलग कर पांर्ढुना को नया जिला बनाया जाना है। इनके लिए कार्यवाही की जा रही है।

एडमिनिस्ट्रेटिव मैप ऐसे बदला
2008 में 2 नए जिले अलीराजपुर (झाबुआ से), सिंगरोली (सीधी से)
2013 में एक नया जिला आगर मालवा को  शाजापुर से बनाया गया।
2018  टीकमगढ़ से नया जिला निवाड़ी बनाया गया।
2023 शिवराज सिंह चौहान ने मऊगंज
नागदा और पांढुर्णा को नया जिला बनाने की घोषणा की जिनकी कार्रवाई जारी है….

मप्र विभाजन के समय जिलों की संख्या थी 45
छत्तीसगढ़ से अलग होने के बाद प्रदेश में तीन नये जिले बने-मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य जब अलग-अलग हुए थे उस समय मध्यप्रदेश में 45 जिले थे। शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनने से पहले पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी तीन  नये जिले बनाने का वादा जनता से किया गया था। इनमें बुरहानपुर, अशोकनगर और अनूपपुर नये जिले बनाए गए थे। खंडवा से अलग कर बुरहानपुर नया जिला बना जबकि गुना से अलग कर अशोकनगर और शहडोल से अलग कर अनूपपुर को नया जिला बनाया गया था। इसके बाद एमपी में जिलों की संख्या 48 हो गई थी।