Home देश ‘लंबाई 6’3 इंच, वजन 98kg…डोनाल्ड ट्रंप का ‘मग शॉट’ जारी, पहली बार...

‘लंबाई 6’3 इंच, वजन 98kg…डोनाल्ड ट्रंप का ‘मग शॉट’ जारी, पहली बार हुआ ऐसा

2

अमेरिका
  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में जॉर्जिया में अपनी चुनावी हार को पलटने की अवैध कोशिशों के आरोपों से जुड़े मामले में गुरुवार को राज्य प्राधिकारियों के समक्ष सरेंडर किया। ट्रंप की गिरफ्तारी की प्रक्रिया 20 मिनट चली और इस दौरान पुलिस ने उनका ‘मग शॉट' (गिरफ्तारी के बाद कैदी के रूप में ली जाने वाली तस्वीर) जारी की। यह अमेरिका के किसी पूर्व राष्ट्रपति का पहला ‘मग शॉट' है। हालांकि 20 मिनट बाद ही ट्रंप जेल से बाहर भी आ गए। ट्रंप को दो लाख डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया गया, जिसके बाद वह न्यूजर्सी जाने के लिए हवाई अड्डा रवाना हुए।

ट्रंप के खिलाफ चार अलग-अलग शहरों में मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन जॉर्जिया के मामले में सरेंडर पूर्व तीन मामलों से अलग है। यह सरेंडर रात में किया गया, जिसके लिए उन्हें किसी अदालती कक्ष के बजाए जेल जाना पड़ा। वह 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों में अहम माने जाने वाले राज्य में सरेंडर करने पहुंचे। गिरफ्तारी की प्रक्रिया से अवगत एक अधिकारी ने बताया कि अन्य शहरों में दर्ज मामलों में सरेंडर के दौरान ट्रंप का ‘मग शॉट' नहीं लिया गया था, जबकि जॉर्जिया में दर्ज मामले को लेकर कैदी के रूप में उनकी तस्वीर ली गई। ट्रंप शाम 7 बजे के कुछ ही देर बाद अटलांटा पहुंचे जहां से उन्हें गिरफ्तारी की प्रक्रिया के लिए जेल ले जाया गया।

सफेद कमीज और लाल टाई पहने ट्रंप ने निजी विमान से उतरते समय हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया 20 मिनट चली। इस दौरान उनकी लंबाई-छह फुट तीन इंच, वजन-215 पाउंड (यानि 98 किलो) और बाल-सुनहरे जैसे उनके शारीरिक मापदंड दर्ज किए गए। ट्रंप अमेरिका के इतिहास में अभियोग का सामना करने वाले देश के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं। यह दूसरी बार है, जब उन पर चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है।