Home खेल United World Wrestling ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता की समाप्त

United World Wrestling ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता की समाप्त

3

नईदिल्ली

भारत के कुश्ती प्रेमियों के लिए एक बैड न्यूज है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसल‍िंग (United World Wrestling) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) की सदस्यता को सस्पेंड कर दिया है. यह भारतीय कुश्ती ख‍िलाड़‍ियों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

दरअसल, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसल‍िंग ने 30 मई को भारतीय कुश्ती संघ को पत्र लिखकर कहा था कि अगले 45 दिन (15 जुलाई तक ) भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं होगा तों यूनाइटेड वर्ल्ड रेसल‍िंग भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता को सस्पेंड कर देगी.  

खेल मंत्रालय ने भारतीय महिला पहलवानों के बृजभूषण शरण के ख‍िलाफ यौन शोषण के आरोपों के बाद भारतीय कुश्ती संघ (WFI: Wrestling Federation of India) के पदाधिकारियों को सस्पेंड कर ADHOC कमेटी बना दी थीं. कुश्ती महासंघ के नए चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व जज एम एम कुमार को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था.  

इससे पूर्व कुश्ती की वैश्विक नियामक संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप के लिए अंतिम प्रविष्टियां जमा करने की तारीख 16 अगस्त की समय सीमा बढ़ाने के एडहॉक कमेटी अनुरोध पर "सैद्धांतिक रूप से" सहमति व्यक्त की थी.