Home छत्तीसगढ़ मतदाता सूची पुनरीक्षण में सहयोग करें राजनैतिक दल: डॉ. भुरे

मतदाता सूची पुनरीक्षण में सहयोग करें राजनैतिक दल: डॉ. भुरे

3

रायपुर

विधानसभा निर्वाचन 2023 की आवश्यक तैयारी को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में एसएसपी श्री प्रशांत अग्रवाल सहित सभी सातों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी भी शामिल हुए। डॉ. भुरे ने जिले में सभी विधानसभाओं में निष्पक्ष निर्वाचन एवं राजनैतिक दलों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए मतदाता सूची पुनरीक्षण के काम में सहयोग की अपील की। कलेक्टर डॉ. भुरे ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक कर दी गई है। अब एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहें युवाओं एवं छूटे हुए मतदाताओं का मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विलोपन एवं संशोधन के लिए मतदान केंद्रों में नियुक्त अविहित अधिकारी द्वारा 31 अगस्त तक दावा आपत्ति ली जायेगी। बैठक में कलेक्टर ने विधानसभा निर्वाचन से संबंधित अब तक की जा रही तैयारियों की जानकारी भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी और उनसे सुझाव भी मांगे।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों से दूसरी जगहों पर शिफ्ट हुए मोहल्लों, पारों के मतदाताओं का नाम नए स्थान की मतदाता सूची में जोडने के लिए सहयोग करने को भी कहा। उन्होंने मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता के बारे में भी प्रतिनिधियों को बताया और विधानसभा वार संभावित-अनुमानित संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी देने को कहा। डॉ. भुरे ने बताया कि राजनैतिक दलों से मिली जानकारी के आधार पर मतदान केन्द्रों का परीक्षण कराया जाएगा और उपयुक्त कारण पाए जाने पर मतदान केन्द्र के संवेदनशील होने के बारे निर्णय लिया जाएगा।

इस बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाता घर से भी कर सकेंगे मतदान
जिले में चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में कलेक्टर ने बताया कि इस बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता अपने घर से भी मतदान कर सकेंगे। दिव्यांग मतदाताओं, गर्भवती महिला मतदाताओं और 60 से 80 वर्ष के वरिष्ठ मतदाताओं को मतदान के लिए प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें मतदान केन्द्रों में लाईन नहीं लगानी पड़ेगी। डॉ. भुरे ने यह भी बताया कि दिव्यांग वोटरों के लिए सभी मतदान केंद्रों में व्हील चेयर और रैम्प की व्यवस्था भी होगी ताकि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों में किसी भी तरह की असुविधा न हो। बैठक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी सहित अन्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।