Home राज्यों से उत्तर प्रदेश स्‍वामी प्रसाद मौर्य पर जूता फेंका, ओबीसी महासम्मेलन के दौरान हुई घटना

स्‍वामी प्रसाद मौर्य पर जूता फेंका, ओबीसी महासम्मेलन के दौरान हुई घटना

3

लखनऊ

समाजवादी पार्टी के ओबीसी महासम्मेलन के दौरान स्वामी प्रसाद मौर्य पर जूता फेंका गया है. वकील के भेष में आए आकाश सैनी नाम के शख्स ने यह जूता स्वामी प्रसाद पर फेंका. मौके पर मौजूद सपा और मौर्या समर्थको ने हमलावर को पकड़ लिया और जमकर पीटा. इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें लोग आरोपी शख्स को लात- घूसों और बेल्ट से पीटते हुए नजर आ रहे हैं. इसके बाद आरोपी को लोगों ने पुलिस के हवाले कर दिया.

पहले फेंकी थी स्याही

आपको बता दें कि रामचरितमानस के खिलाफ बयान देने के बाद विवादों में आए स्वामी प्रसाद मौर्य पर इसी साल की फरवरी में भी काली स्याही फेंकी गई थी. वाराणासी से सोनभद्र जाने के दौरान रास्ते में स्वामी प्रसाद के स्वागत के कथित स्वागत में कुछ लोग फूल-माला लेकर खड़े थे. जैसे ही काफिला वहां पहुंचा तो फूल-माला देखकर स्वामी प्रसाद मौर्य वहां रूक गए और माला लेकर खड़े लोगों ने उन पर स्याही फेंक दी और काले झंडे दिखाए.

वकील के भेष में आया था आरोपी

पुलिस उस युवक को थाने ले गई। बताया जा रहा है कि आरोपी वकील के भेष में कार्यक्रम में आया था। उस वक्त तक कार्यक्रम में सपा प्रमुख अखिलेश यादव नहीं पहुंचे थे। इससे पहले एक दिन पहले पहले घोसी उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान ने स्याही फेंक दी थी। रविवार रात उस शख्‍स ने मऊ के कोपागंज थाने पहुंचकर सरेंडर कर दिया। तब अखिलेश यादव ने उस घटना को भाजपा की साजिश और इसे सहानुभूति पाने की कोशिश बताया था।

सपा-भाजपा के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप
घोसी उपचुनाव में प्रचार के दौरान भाजपा प्रत्‍याशी दारा सिंह चौहान पर स्‍याही फेंके जाने और उसके एक दिन बाद लखनऊ में सपा नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य पर जूता फेंकने को लेकर समाजवादी पार्टी और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर चल पड़ा है। भाजपा ने कहा है कि राजनीति में इस तरह की घटनाओं का कतई समर्थन नहीं किया जा सकता लेकिन दारा सिंह चौहान पर स्‍याही फेंके जाने के बाद सपा प्रमुख ने जिस तरह के ट्वीट किए उनकी जितनी निंदा की जाए कम है। भाजपा प्रवक्‍ता मनीष शुक्‍ल ने कहा कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव दारा सिंह चौहान के साथ हुई घटना के पीछे भाजपा का हाथ बता रहे थे तो क्‍या अब भी वो ऐसा ही कहेंगे। उधर, सपा का कहना है कि घोसी में जिस शख्‍स ने स्‍याही फेंकी उसने खुद भाजपा नेता का नाम लिया है। घोसी हो या लखनऊ, ऐसी घटनाएं सरकार के इकबाल पर सवाल हैं।

स्‍वामी प्रसाद के बयानों से आहत है आरोपी!  
स्‍वामी प्रसाद मौर्य पर जूता फेंकने वाले शख्‍स ने खुद को पूजा पाठ करने वाला व्‍यक्ति बताया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्‍या वह पिछले दिनों सामने आए स्‍वामी प्रसाद मौर्य के बयानों को लेकर आहत है। हालांकि पुलिस ने अभी तक इस घटना के पीछे आरोपी की मंशा का खुलासा नहीं किया है। पुलिस का कहना है कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है। इसके साथ ही उसके बयानों की पूरी जांच की जाएगी। तभी स्थिति स्‍पष्‍ट हो पाएगी।  

दारा सिंह चौहान पर फेंकी गई थी काली स्याही

इससे पहले सपा से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए दारा सिंह चौहान पर भी रविवार को काली स्याही फेंकी गई थी. दरअसल यूपी में मऊ की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. इसके लिए 5 सितंबर को मतदान और 8 सितंबर को काउंटिंग होगी. इसी क्रम में वो रविवार को विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिए निकले थे. इस दौरान उन पर स्याही फेंकी गई. ये घटना कोपागंज थाना क्षेत्र के अदरी मोहल्ले की है.

बीजेपी के जिला अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता ने इसका आरोप समाजवादी पार्टी पर लगाया है. बीजेपी का दावा है कि मोनू यादव उर्फ डायमंड नाम के युवक ने पार्टी प्रत्याशी के ऊपर स्याही फेंकी है. इसकी शिकायत पुलिस से की गई है. पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है.