Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी के इस शहर में सजेगी जनकपुरी, अयोध्या के राम मंदिर जैसा...

यूपी के इस शहर में सजेगी जनकपुरी, अयोध्या के राम मंदिर जैसा होगा जनक महल

5

यूपी  

आगरा के संजय प्लेस में सजने वाली जनकपुरी इस बार यादगार होगी। महोत्सव पांच दिन तक चलेगा। शुक्रवार को जनकपुरी आयोजन समिति की बैठक के बाद यह जानकारी पदाधिकारियों ने दी। महामंत्री हीरेन अग्रवाल ने बताया कि जनक महल को अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसमें बंगाली कारीगरों की कला में बृज की हस्तकला का मेल कराया जाएगा। इस महल के लिए आगरा के नामी शिल्पियों की मदद ली जाएगी।

हर साल संजय प्लेस में सजने वाली जनकपुरी तीन दिन के लिए तैयार की जाती है। हालांकि इस बार से 5 दिन के लिए तैयार की जा रही है। आयोजन समिति अध्यक्ष मुरारी प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की मिथिला नगरीवासी 11 अक्तूबर को अगवानी करेंगे। 13 अक्तूबर को मिथिलानगरी से विदा होंगे। आयोजन के लिए तिथि तय हो चुकी हैं। पांच दिनी आयोजन की शुरुआत 10 अक्तूबर से होगी। समापन 14 अक्तूबर को होगा।
 

कोलकाता के कारीगर आएंगे
अध्यक्ष मुरारी प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि कोलकाता से जनक महल बनाने वाले कारीगर आएंगे। महल लगभग एक महीने में तैयार होगा। जिसमें लोहे के साथ बांस, बल्लियों का प्रयोग होगा। इसके साथ ही महल पूरी तरह से वाटरप्रूफ होगा। उन्होंने बताया कि जनवरी में अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होगा। इससे पूर्व जनकपुरी में आने वाले लाखों भक्त महल के माध्यम से देख सकेंगे कि किस प्रकार अयोध्या में मंदिर बनाया जा रहा है।

इस बार का आयोजन होर्डिंग फ्री रखा जाएगा। कार्यक्रम स्थल और आस-पास किसी भी तरह के होर्डिंग नहीं लगाए जाएंगे। जनक महल की थीम अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर को समर्पित होगी। इस बार भव्य रूप से कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।