Home हेल्थ इन चीजों की खिचड़ी वजन होगा कंट्रोल

इन चीजों की खिचड़ी वजन होगा कंट्रोल

4

वजन घटाने के लिए हम क्या नहीं करते जबकि अगर हम बस अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लें तो इस स्थिति से बच सकते हैं। जैसे कि खिचड़ी। खिचड़ी में कुछ अनाजों का इस्तेमाल पेट को आसानी से भरता है, साथ ही इसका प्रोटीन शरीर में मेटाबोलिज्म को तेज करता है। ये न सिर्फ आपके शरीर में फैट बैलेंस करता है बल्कि ये कई चीजों पर काम करते हुए आपको वेट लॉस में मदद करता है। इसलिए, अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाह रहे हैं तो आपको इन चीजों की खिचड़ी खानी चाहिए। साथ ही हम इनकी रेसिपी को भी आजमा सकते हैं।

जौ की खिचड़ी
वजन घटाने के लिए आप जौ की खिचड़ी खा सकते हैं। दरअसल, जौ में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और ये फाइबर से भी भरपूर है। जब आप इसे खाते हैं तो ये शरीर को एनर्जी देने के साथ मेटाबोलिज्म को तेज करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। तो, आपको इस खिचड़ी को बनाने के लिए

-जौ को पानी से धोकर रख लें।
-अब जौ से थोड़ी ज्यादा मात्रा में कोई भी दाल लें और इसे धोकर मिला लें।
-फिर इन दोनों को मिलाकर, हल्दी और नमक से साथ कुकर में डालकर कुछ सीटी ले लें।
-इसके बाद इसके ऊपर हींग और जीरे का लड़का लगाएं और इसे खाएं।

बाजरे की खिचड़ी
बाजरे की खिचड़ी खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। आपको इस खिचड़ी को खाने के लिए बाजरे को धोकर रखना है और फिर इसमें कुछ मसाला, हल्दी और नमक मिलाकर कुछ सीटी लेनी है। अब आप एक कड़ाही लें और इसमें दो चम्मच घी डालें। इसके बाद इसमें जीरा, हींग और प्याज का तड़का लगाएं। हल्का सा नमक मिलाएं और फिर इस खिचड़ी को खाएं।

सामक चावल की खिचड़ी
सामक चावल की खिचड़ी आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें कैलोरी या फिर ज्यादा न्यूट्रीएंट्स नहीं है बल्कि ये फाइबर से भरपूर है और आपको वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। इसके अलावा ये आपका मेटाबोलिज्म तेज करता है और आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है। तो, सामक चावल की खिचड़ी बनाने के लिए आपको सामक के चावल को धोकर रखना है और फिर दाल, सब्जी, मसाला और नमक मिलाकर इसमें कुछ सीटी लगा लें। अब ऊपर से दही मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।