Home छत्तीसगढ़ कांकेर और पखांजुर में सर्व अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के आह्वान पर...

कांकेर और पखांजुर में सर्व अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के आह्वान पर आज बंद

3

कांकेर

विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही सामाजिक राजनीति भी फिर से हावी होने लगी है। सर्व अन्य पिछड़ा वर्ग समाज द्वारा अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर आज बस्तर बंद का आव्हान किया है, जिसका कांकेर जिले में व्यापक असर देखने को मिल रहा है। कांकेर, भानुप्रतापपुर, अन्तागढ़ में व्यपारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद है।
 

सर्व पिछड़ा वर्ग छत्तीसगढ़ में पिछड़ा वर्ग की 52% आबादी के आधार पर 27 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग लंबे समय से करता आ रहा है। इसके अलावा राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का स्वतंत्र मंत्रालय की घोषणा को तत्काल लागू करने, बस्तर संभाग के प्रत्येक जिले में वर्तमान में लागू 14 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण रोस्टर शत प्रतिशत लागू करने और वर्तमान में हो रही विभागीय भर्तीयों में अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थीयों के साथ न्याय करने की मांग की गई है।

बस्तर संभाग के अन्य पिछड़ा वर्ग को परंपरागत वनवासी होने के नाते पांचवी अनुसूची में शामिल करने की मांग की गई है। इसके आलवा छत्तीसगढ़ राज्य में बस्तर संभाग के त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था में भारत सरकार के जनसंख्या गणना के आधार पर जिन ग्राम पंचायतों में अन्य पिछड़ा वर्ग की बहुलता है। ऐसे ग्राम पंचायतों में सरपंच का पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित करने की भी मांग की है। सर्व पिछड़ा वर्ग अपनी इन मांगो को लेकर कई बार आंदोलन कर चुका है, लेकिन अब तक मांगे पूरी नही होने पर पिछड़ा वर्ग फिर से आंदोलन में उतर आया है। आगामी चुनाव को देखते हुए पिछड़ावर्ग ने बस्तर बंद का आव्हान कर फिर से अपनी ताकत दिखाने का प्रयास किया है।

पखांजुर
 सर्व पिछड़ा समाज ने आज यानी 19 अगस्त को हड़ताल पर उतर गए हैं। मांग पूर्ण नहीं होने की स्थिति पर आक्रोश जताया और 7 सूत्रीय मांगो लेकर प्रदर्शन में उतर गए है। आरक्षण समेत साल सूत्रीय मांगों को लेकर सड़क पर उतर गए हैं।

इस दौरान कापसी, बड़गांव, पखांजूर, बांदे के सभी दुकानों को भी बंद करने का ऐलान किया है। चेम्बर आफ कामर्स ने भी नगरबंद का समर्थन किया है। छोटे बड़े व्यपारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। आपको बता दें कि सरकार उनकी मांगों को यदि नहीं मानती तो आने वाले दिनों 26 तारीख को चक्काजाम रैली निकालने की तैयारी में हैं।