Home खेल तीरंदाजी: भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व टीमों ने पेरिस विश्व कप में...

तीरंदाजी: भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व टीमों ने पेरिस विश्व कप में जीता कांस्य पदक

4

पेरिस
भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व टीमों ने पेरिस, फ्रांस में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप 2023 चरण 4 में अपने-अपने वर्गों में कांस्य पदक जीते। धीरज बोम्मदेवरा, अतानु दास और तुषार प्रभाकर शेल्के की रिकर्व पुरुष टीम ने गुरुवार को स्पेनिश तिकड़ी पाब्लो आचा, युन सांचेज़ और एंड्रेस टेमिनो को 6-2 से हराकर कांस्य पदक जीता।

स्पेन ने चौथी वरीयता प्राप्त अमेरिका को हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया था, लेकिन भारतीय टीम अंततः पेरिस की परिस्थितियों में एक कदम आगे साबित हुई।

भजन कौर, अंकिता भगत और सिमरनजीत कौर की रिकर्व महिला टीम ने कांस्य पदक मुकाबले में मेक्सिको की एलेजांद्रा वालेंसिया, एंजेला रुइज़ और ऐडा रोमन को 4-4 से बराबरी पर रहने के बाद शूट-ऑफ में हराया।

मेक्सिको की तिकड़ी ने एक समय 4-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन भारतीय टीम ने इसके बाद न सिर्फ बराबरी की बल्कि शूट-ऑफ में शिकस्त भी दी।

पेरिस में पुरुष टीम द्वारा जीता गया कांस्य पदक इस साल तीरंदाजी विश्व कप में भारत का तीसरा पदक है।

भारतीय तीरंदाजों ने मैच के बाद विश्व तीरंदाजी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ अपने साक्षात्कार में कोच सर्जियो पगनी के प्रभाव की सराहना की।

अनुभवी अतानु दास ने कहा, मैंने जितने कोच देखे हैं उनमें वह सबसे अच्छे हैं। वह हमें यह सिखा रहे हैं कि मानसिकता कैसे काम करती है, तीरंदाजों को टूर्नामेंट और अभ्यास में कैसे शूटिंग करनी चाहिए, हम कैसे प्रशिक्षण ले सकते हैं और दिन-ब-दिन कैसे बेहतर हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, "यह एक अच्छे तीरंदाज का एक आदर्श उदाहरण है क्योंकि वह भी एक तीरंदाज थे। हमारी सरकार जमीनी स्तर से लेकर विशिष्ट स्तर तक हर तरह से हमारा बहुत अच्छा समर्थन कर रही है।''

दास ने कहा, सरकारी समर्थन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमें विदेश में प्रशिक्षण के लिए बहुत सारे प्रायोजक और अवसर मिले हैं।

भारतीय महिला टीम ने भी पुरुष समकक्षों की तरह कांस्य पदक जीता।

आधिकारिक वेबसाइट ने सिमरनजीत कौर के हवाले से कहा, पुरुष टीम ने हमसे पहले एक कांस्य जीता था, इसलिए हम उन्हें देखकर बहुत प्रेरित हुए और हमने उनके नक्शेकदम पर चलते हुए पदक पर निशाना साधा।

पुरुष वर्ग में, कोरिया गणराज्य और चीनी ताइपे ने दोनों वर्गों के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जो रविवार को आयोजित किया जाएगा।

 

कुश्ती: प्रिया मलिक ने अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में जीता स्वर्ण पदक, केन्द्रीय खेल मंत्री ने दी बधाई

अम्मान सिटी
 भारतीय महिला पहलवान प्रिया मलिक ने इतिहास रचते हुए 2023 अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। प्रिया ने महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला पहलवान बन गईं।

पूर्व विश्व कैडेट चैंपियन प्रिया ने 2022 अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

अम्मान में महिलाओं के 76 किग्रा फाइनल में, हरियाणा के जिंद जिले के निदानी गांव की 18 वर्षीय प्रिया मलिक ने जर्मनी की लौरा सेलीन कुहेन को 6-0 से हराया।

प्रिया ने भारत के लिए टूर्नामेंट का दूसरा स्वर्ण पदक जीता, इससे पहले पुरुष पहलवान मोहित कुमार ने फाइनल में रूस के एल्डार अखमदुदीनोव को 9-8 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने अपनी वेबसाइट पर प्रिया के हवाले से कहा, मैं पिछले साल की तुलना में इस फाइनल के लिए तैयार थी। मैंने अपनी शक्ति और यहां तक कि रक्षा पर भी काम किया ताकि मैं इस विश्व चैंपियनशिप बेल्ट को घर ले जा सकूं।

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रिया को उनकी सफलता पर बधाई दी। 18 वर्षीय पहलवान ने इससे पहले महिलाओं के 73 किग्रा में 2021 विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था और इस साल की शुरुआत में अस्ताना में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था।

ठाकुर ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, "टॉप स्कीम पहलवान प्रिया मलिक को महिलाओं के 76 किग्रा में विश्व चैंपियन बनने पर बधाई, उन्होंने जूनियर वर्ल्ड में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी महिला पहलवान बनने का इतिहास रचा।

उनके अविश्वसनीय कौशल और अदम्य भावना को सलाम। पूरे टूर्नामेंट में एक भी अंक गंवाए बिना, एसएफ मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी को शानदार ढंग से पिन किया और शैली और आत्मविश्वास से जीत का दावा किया, उसने इस बार शानदार ढंग से अपने रजत को स्वर्ण में बदल दिया।

शानदार प्रयास, चैंपियन! मैं कामना करता हूँ कि आप भविष्य में भी सफलता प्राप्त करती रहें।" बता दें कि सेमीफाइनल में प्रिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिका की एलेक्सिस ब्लेड्स कैनेडी को 10-0 से हराया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में रूस की अलियाकसांद्रा काजालोवा को भी 11-0 से हराया था।

 

आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2023: भारतीय पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल टीम ने जीता कांस्य

बाकू,
शिव नरवाल, सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा की भारतीय पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम ने गुरुवार को बाकू के अज़रबैजान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया।

भारत के लिए शिव ने सर्वाधिक 579 अंक बनाए और उसके बाद सरबजोत (578 अंक) और अर्जुन सिंह (577 अंक) रहे। तीनों के मिलाकर कुल 1,734 अंक हो गए, जिससे भारत को तीसरा स्थान मिला।

चीन ने कुल 1,749 अंकों के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया और जर्मनी को कुल 1,743 अंकों के साथ रजत पदक मिला।

हालांकि भारतीय निशानेबाजों का व्यक्तिगत स्पर्धा में स्कोर इतना अच्छा नहीं था कि उन्हें आठ खिलाड़ियों वाले पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में जगह मिल सके। शिव 17वें स्थान पर भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे, सरबजोत 18वें और अर्जुन 24वें स्थान पर थे।

भारतीय महिला निशानेबाज कोई भी जीत हासिल करने में असफल रहीं। 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में ईशा सिंह, पलक गुलिया और दिव्या टीएस की तिकड़ी पदक हासिल करने में असफल रही। तीनों ने इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया कि व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल तक भी पहुंच सकें।

ईशा ने 572 अंक अर्जित किए और 16वें स्थान पर रहीं, जबकि पलक (570 अंक) और दिव्या टीएस (566 अंक) क्रमशः 30वें और 40वें स्थान पर रहीं। उनके संयुक्त स्कोर ने उन्हें 24 टीमों के बीच 11वें स्थान पर रखा।

शॉटगन स्कीट स्पर्धाओं में, भारत के हाथ खाली रहे। अनंत जीत सिंह नरुका 48 के स्कोर के साथ पुरुषों की स्कीट में 45वें स्थान पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय रहे। अंगद वीर सिंह बाजवा और गुरजोत खंगुरा, (प्रत्येक 47 के स्कोर के साथ) 125 प्रतिस्पर्धियों के बीच शीर्ष 65 से बाहर रहे।

महिलाओं की स्कीट में, परिनाज़ धालीवाल 71 के स्कोर के साथ 17वें स्थान पर सर्वोच्च भारतीय रहीं। गनेमत सेखों ने 70 का स्कोर किया और 30वें स्थान पर रहीं, जबकि दर्शना राठौड़ 69 के स्कोर के साथ 71 निशानेबाजों के बीच 38वें स्थान पर रहीं।