Home मध्यप्रदेश पढ़ो-लिखो और अपने सपनों को साकार करो, मेरा आशीर्वाद सदैव तुम्हारे साथ...

पढ़ो-लिखो और अपने सपनों को साकार करो, मेरा आशीर्वाद सदैव तुम्हारे साथ है : मुख्यमंत्री शिवराज

2

भोपाल

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों का उज्ज्वल भविष्य ही मेरे जीवन का परम ध्येय है। हमारे बच्चे शिक्षित होंगे तो प्रदेश सामर्थ्यवान बनेगा। बच्चों तुम्हारी शिक्षा की राह में तुम्हारा मामा कोई बाधा नहीं आने देगा, यह मेरा वचन है। इसके लिए सभी संभव जतन हमारी सरकार कर रही है। पढ़ो-लिखो और अपने सपनों को साकार करो, मेरा आशीर्वाद सदैव तुम्हारे साथ है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ये बातें प्रदेश के 4.60 लाख विद्यार्थियों के खातों में साइकिल के लिए 207 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि साइकिल खरीदने के बाद बच्चे सुगमता से स्कूल पहुुंच सकेंगे। नि:शुल्क सायकिल वितरण योजना में विद्यार्थियों को साइकिल क्रय करने के लिए प्रति विद्यार्थी 4500 रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। इसके लिए विभाग ने स्कूली बच्चों के बैंक खातों की केवाईसी करा ली थी। साइकिल वितरण योजना वर्ष 2004-05 से संचालित है।

इस योजना में ऐसे विद्यार्थी जो शासकीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में अध्ययनरत हैं तथा वह जिस ग्राम के निवासी हैं उस ग्राम में शासकीय माध्यमिक और हाईस्कूल संचालित नहीं है तथा वह अध्ययन के लिए किसी अन्य ग्राम, शहर के शासकीय स्कूल में जाते हैं, उनको नि:शुल्क साइकिल से लाभान्वित किया जाता है। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) इन्दर सिंह परमार, विधायक कृष्णा गौर सहित अभिभावक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

प्रदेश के सबसे बडे सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन
 मुख्यमंत्री चौहान ने इस मौके पर भोपाल के भेल (बरखेड़ा) में 81.12 करोड़ की लागत से बनने वाले सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन का भूमिपूजन भी किया। इस स्कूल के बारे में विभाग के अफसरों का कहना है कि यह प्रदेश का सबसे बड़ा सीएम राइज स्कूल होगा जो सभी सुविधाओं से युक्त रहेगा।