Home राज्यों से राजस्थान के 5 जिलों में आज बारिश के आसार

राजस्थान के 5 जिलों में आज बारिश के आसार

4

जयपुर

राजस्थान में मानसून के कमजोर पड़ने से गर्मी-उमस फिर परेशान करने लगी है। राज्य में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह कल के मुकाबले करीब 3 डिग्री अधिक है।

हालांकि सूखे मौसम के बीच राहत भरी खबर भी है। आज जयपुर और भरतपुर संभाग के जयपुर, करौली, भरतपुर, सवाईमाधोपुर और धौलपुर में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

बारिश नहीं होने से खरीफ की फसलों के खराब होने की आशंका बढ़ गई थी, ऐसे में बरसात से किसानों को राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिनों से साउथ वेस्टर्न विंड का प्रभाव बढ़ गया है। इसकी वजह से लगातार मानसून प्रदेश में कमजोर हो रहा है। यह दौर अगले एक सप्ताह तक जारी रहेगा। हालांकि इस दौरान बंगाल की खाड़ी में कोई नया स्ट्रांग सिस्टम डेवलप होने पर प्रदेश में एक बार फिर बारिश की संभावना बढ़ सकती है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- कल से एक बार फिर एक सप्ताह के लिए मौसम साफ हो जाएगा। क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कोई नया लो प्रेशर सिस्टम डेवलप नहीं हो रहा है। इसके साथ ही मानसून की ट्रफ लाइन भी हिमालय की तरफ है। इसकी वजह से हिमाचल, उत्तराखंड जैसे राज्यों में जहां भारी बारिश हो रही है। वहीं, राजस्थान समेत मध्य भारत के कई राज्यों में मानसून पहले के मुकाबले कमजोर पड़ गया है।