Home मध्यप्रदेश मध्यप्रदेश में आज से बारिश दौर, 2 सिस्टम पूर्वी इलाके में कराएंगे...

मध्यप्रदेश में आज से बारिश दौर, 2 सिस्टम पूर्वी इलाके में कराएंगे बारिश

2

भोपाल

मध्यप्रदेश में 5 अगस्त से मानसून ब्रेक 13वें दिन गुरुवार से खत्म हो सकता है। ऐसा दो सिस्टम एक्टिव होने से होगा। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और ट्रफ लाइन के गुजरने से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले कुछ दिन बारिश होगी। 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश भी हो सकती है। भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभाग में हल्की बारिश का दौर ही रहेगा।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचएस पांडे ने बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी में बन रहा है। इससे 18 अगस्त से कम दबाव के क्षेत्र में मौसम बदलने की संभावना है। गुरुवार से ही नमी आना शुरू हो जाएगी। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा। 19 और 20 अगस्त को एक्टिविटी बढ़ जाएगी। रीवा-शहडोल संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा 18 अगस्त से ही ट्रफ लाइन के गुजरने से भी बारिश का दौर शुरू होगा।

प्रदेश के इन जिलों में सबसे ज्यादा बारिश

    प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में हुई है। यहां अब तक हुई बारिश का आंकड़ा 35 इंच से ज्यादा है। सिवनी-मंडला में 32 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

    इंदौर, जबलपुर, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, सागर, शहडोल, नर्मदापुरम और रायसेन में 28 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है।

    बालाघाट, कटनी, निवाड़ी, पन्ना, उमरिया, बैतूल, भिंड, देवास, हरदा, रतलाम, सीहोर और विदिशा में बारिश का आंकड़ा 24 इंच के पार पहुंच गया है।

मध्यप्रदेश में कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे

    रीवा-शहडोल संभाग के सतना, सीधी, सिंगरौली, रीवा, अनूपपुर, शहडोल और उमरिया में तेज बारिश होगी। जबलपुर में भी कहीं-कहीं हल्की और तेज बारिश हो सकती है।

    भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में असर कम रहेगा। भोपाल, सीहोर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर और नीमच में हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। नर्मदापुरम संभाग में भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

    ग्वालियर-चंबल संभाग के ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में भी बारिश का दौर जारी रह सकता है।