Home देश अगले साल भी लाल किले से गिनाऊंगा उपलब्धियां, PM मोदी के भाषण...

अगले साल भी लाल किले से गिनाऊंगा उपलब्धियां, PM मोदी के भाषण की 15 बड़ी बातें

5

नई दिल्ली
आजादी की 77वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और देश के नाम संबोधन दिया। अपने 88 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने देश के 140 करोड़ लोगों को परिवारजन कहकर संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि अब वहां शांति है। लोकसभा चुनाव से पहले अपने आखिरी संबोधन में उत्साहित प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले साल भी वह लालकिले की प्राचीर से झंडा फहराकर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे।

 पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें…

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरा देश मणिपुर के साथ है। उन्होंने मणिपुर में हिंसा पर चिंता जताई। उन्होंने दु:ख जताया कि वहां कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा। मां बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत को नई आशा और नई उम्मीद के साथ देख रहा है। भारत में डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी का अद्भुत संगम है। 30 साल से कम उम्र की युवा आबादी की तरफ पूरी दुनिया नई संभावना के साथ देख रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 1000 साल की गुलामी और अगले 1000 साल की भव्यता के बीच खड़ा है। उन्होंने कहा कि आज जो कहानी लिखी जाएगी वह अगले 1000 साल की नींव होगी। उन्होंने कहा कि हमारी नीतियां उन्हें बल देने के लिए हैं। पीएम ने कहा कि भारत की युवा शक्ति को देखकर पूरी दुनिया अचंभित है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की सफलता के लिए पूरी दुनिया हमारी तारीफ कर रही है।

पीएम ने कहा, मैं देश के बेटे-बेटियों को कहना चाहूंगा, जो सौभाग्य आज मिला है, शायद ही किसी का नसीब होता है, जिसे ये मिला हो। इसे गंवाना नहीं है। मुझे युवा शक्ति पर भरोसा है। आज मेरे युवाओं ने दुनिया में तीन पहले स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्थान दिला दिया है। दुनिया को भारत की इस ताकत को देखते हुए अचंभा हो रहा है। आज लाखों युवा पूरी दुनिया को आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहे हैं।

पीएम ने कहा कि 2014 में आपने एक मजबूत सरकार बनाई। 2014 और 2019 में आपने सरकार फॉर्म की तो मोदी ने रिफॉर्म करने की हिम्मत की। जब मोदी ने एक के बाद एक रिफॉर्म किए तो ब्यूरोक्रेसी के लोगों ने ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म करने की जिम्मेदारी निभाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि वह लाल किले की प्राचीर से तिरंगे के नीचे खड़े होकर अपने दस साल के काम का हिसाब दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरे  कार्यकाल में साढ़े 13 करोड़ भाई-बहन गरीबी की जंजीरों को तोड़कर मध्यमवर्ग में आए। जीवन में इससे बड़ा संतोष कुछ नहीं हो सकता।

पीएम ने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार बनी तब हम वैश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे। अब हम 5वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। जब भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए थे। लाखों करोड़ों के घोटाले देश की अर्थव्यवस्था को डांवाडोल कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रही है। आगे आने वाले दिनों में सरकार जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने जा रही है। पीएम ने कहा कि भारत तीसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है क्योंकि योजनाएं गरीबों के लिए बन रही है और गरीब वर्ग जब खरीददारी करता है तो अर्थव्यवस्था को बल मिलता है।

प्रधानमंत्री ने कहा जिन योजनाओं का शिलान्यास हम कर रहे, उसका उद्घाटन भी हम ही करेंगे। पीएम ने कहा कि आपने हमें ऐसी शक्ति दी है कि हम उसे निभा रहे हैं और निभाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार तेजी से काम करती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया महंगाई से त्रस्त है लेकिन भारत ने महंगाई पर नियंत्रण पाने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा, देशवासियों को पीएम स्वानिधी योजना, आवास योजना से लाभ मिला है। आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये नया भारत है,  न रुकता है, न थकता है, न हांफता है, न हारता है। उन्होंने कहा कि भारत अगले पांच साल में दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। यहां के लोगों का सामर्थ्य देश को आगे ले जाने की सबसे बड़ी शक्ति बनकर सामने आया है। पीएम ने कहा कि भारत की एकता हमें सामर्थ्य देती है। भारत के 140 करोड़ देशावासियों का संकल्प हमें नई ताकत देता है।

PM मोदी ने कहा, 2047 तक हमारा सपना विकसित भारत का है। उन्होंने कहा कि हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की थी। आज 75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है। 18000 गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना। समय से पहले हम लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं। 200 करोड़ वैक्सीनेशन का काम हुआ। ये सुनकर लोग चौंक जाते हैं। हम 6G की तैयारी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य उनकी सरकार ने रखा है। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए  'लखपति दीदी' की योजना तैयार कर ली गई है। पीएम ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा महिला पायलट हमारे देश में हैं।

 पीएम ने कहा कि अगर हमें विकसित भारत का संकल्प हासिल करना है तो हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग लड़ना होगा। हमें परिवारवाद के खिलाफ लड़ना होगा और तुष्टीकरण के खिलाफ भी जंग लड़ना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे परिवारजनों मैं आपके बीच से आया हूं। इसलिए मैं आपके लिए जीता हूं, पसीना भी बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं। सपने भी आपके लिए देखता हूं। इसके साथ ही पीएम ने मोदी ने कविता पढ़ी-

चलता चलाता कालचक्र
अमृतकाल का भालचक्र
सबके सपने, अपने सपने
पनपे सपने सारे
तीर चले, वीर चले
चले युवा हमारे
नीति सही, रीति नई
गति सही, राह नई
चुनो चुनौती, सीना तान
जग में बढ़ाओ, देश का नाम