Home खेल तिलक वर्मा को तभी मिलेगा वर्ल्ड कप खेलने का मौका, जब ये...

तिलक वर्मा को तभी मिलेगा वर्ल्ड कप खेलने का मौका, जब ये 2 खिलाड़ी हो जाएं बाहर

4

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के दौरे पर भले ही भारत ने टी20 सीरीज गंवाई, लेकिन एक अच्छी चीज ये रही कि बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने सभी को प्रभावित किया। उन्होंने एक अर्धशतक और एक नाबाद 49 रन की पारी की बदौलत कुल 173 रन सीरीज में बनाए। नंबर चार पर उतरे इस बल्लेबाज ने वह सारी कलाएं दिखाईं, जिसकी जरूरत एक नंबर चार या पांच के बल्लेबाज में होनी चाहिए। यही कारण है कि अब उनको वर्ल्ड कप 2023 के लिए भी कंसीडर किया जा सकता है। हालांकि, ये तभी संभव होगा, जब केएल राहुल और श्रेयस अय्यर पूरी तरह फिट न हो पाएं।

भारतीय टीम का अगला दौरा आयरलैंड का है, जहां तिलक वर्मा को तीन और टी20 मैच खेलने को मिलेंगे। इसके बाद भारतीय टीम एशिया कप 2023 खेलती हुई नजर आएगी। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल आयरलैंड के दौरे के लिए फिट नहीं हुए हैं। ऐसे में एशिया कप 2023 में खेलना भी उनका संदिग्ध लग रहा है। 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ भारत को अपना एशिया कप 2023 का मैच खेलना है और उस मैच के लिए क्या केएल राहुल और श्रेयस अय्यर तैयार है? ये बड़ा सवाल है। इसके साथ-साथ बात ये भी है कि क्या सीधे उनको टीम में जगह मिल सकती है?

एशिया कप और उसके बाद होने वाले वर्ल्ड कप 2023 में भारत की स्थिति को जटिल बनाने वाला सबसे बड़ा फैक्टर खिलाड़ियों की चोट है। जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा ने फिटनेस हासिल कर ली है और वे आयरलैंड में टी20 सीरीज खेलेंगे। वहीं, अब पीटीआई की रिपोर्ट की मानें तो अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का चयन तभी करेगी, जब वे 50 ओवर के क्रिकेट की लिए फिट होंगे। इससके लिए उन्हें मैच सिमुलेशन से गुजरना होगा। वैसे तो दोनों प्रैक्टिस मैच खेलते हुए नजर आए हैं।

जहां तक केएल राहुल का सवाल है, अगरकर एंड कंपनी भी यह जांचना चाहेगी कि क्या वह 50 ओवर तक विकेटकीपिंग करने के लिए फिट हैं और अय्यर को भी अपनी मैच फिटनेस साबित करने के लिए पूरे समय मैदान पर रहना होगा। हालांकि, कार एक्सीडेंट के बाद अपनी चोट से उबर रहे ऋषभ पंत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें केएल राहुल श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। राहुल ने 50 ओवर तक विकेटकीपिंग भी की। ऐसे में अब देखना ये है कि क्या चयन समिति उनकी फिटनेस से संतुष्ट होगी।
 
पीटीआई को सूत्र ने बताया, "श्रीलंका की गर्मी में 50 ओवर विकेटकीपिंग से काफी ऊर्जा खर्च होगी और एनसीए उन्हें केवल तभी फिट प्रमाणपत्र दे सकता है, जब वह बिना किसी स्पष्ट असुविधा के दस्ताने पहनने में सक्षम हों। इसके अलावा उन्होंने कोई भी मैच नहीं खेला है और पाकिस्तान के खिलाफ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच (2 सितंबर को) थोड़ा अधिक दबाव वाला हो सकता है, लेकिन तब समय ही बलवान है।" खबर ये भी है कि अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर पूरी तरह फिट नहीं होते हैं तो तिलक वर्मा को मौका दिया जा सकता है।

सूत्र ने कहा, "हां, उन्होंने अच्छी शुरुआत की है और वह भविष्य में वनडे मैच जरूर खेलेंगे, लेकिन क्या होगा यदि उस पर बहुत तेजी से दबाव डाला जाए और यह प्रतिकूल परिणाम दे? आप युवा करियर के साथ नहीं खेल सकते। हां, उन पर चर्चा हो सकती है, लेकिन तभी जब अय्यर और राहुल दोनों को बाहर हो जाएं।" तिलक वर्मा फिलहाल के लिए आयरलैंड के दौरे पर होंगे और उसके बाद एशियन गेम्स 2023 में खेलते हुए नजर आएंगे। वे आईपीएल में पिछले दो सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं।