Home देश गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ नेशनल हाईवे सहित उत्तराखंड में 211 सड़कें बंद, जगह-जगह फंसे...

गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ नेशनल हाईवे सहित उत्तराखंड में 211 सड़कें बंद, जगह-जगह फंसे यात्री

4

 नई दिल्ली

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ नेशनल हाईवे समेत  211 सड़कें बंद हो गईं हैं। भूस्खलन और सड़क पर मलबा आने से 11 राज्य मार्ग और नौ मुख्य मार्ग शामिल हैं। यूपी,  एमपी, दिल्ली, राजस्थान सहित अन्य राज्यों से उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं और यात्रियों आवाजाही में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सड़कें बंद होने से जगह-जगह यात्री फंस गए हैं। लोनिवि के अनुसार शनिवार को राज्य में 198 सड़कें बंद थी। जबकि रविवार को 62 अन्य सड़कें भी बंद हो गई। जिससे कुल बंद सड़कों की संख्या 260 पहुंच गई। रविवार देर शाम तक विभाग की ओर से 49 सड़कों को खोल दिया गया। जिसके बाद अब बंद सड़कों की संख्या 211 रह गई है।

लोनिवि के एचओडी डीके यादव ने बताया कि राज्य में बारिश से बंद सड़कों को खोलने के लिए 205 जेसीबी को लगाया गया है। बारिश की वजह से मुख्य रूप से जो राज्य मार्ग बंद हैं उनमें लक्षमोली-हिसरियाखाल-जामणीखाल मार्ग, नरेंद्र नगर-रानीपोखरी मार्ग, मरचुला-सराईखेत-बैजरो-पोखड़ा-सतपुली मार्ग,थलीसैंण- बूंगीधार-मरचुला मार्ग आदि शामिल हैं।

बदरीनाथ, यमुनोत्री-गंगोत्री नेशनल हाईवे भी बंद
बदरीनाथ मार्ग 12 घंटे बाधित ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग शिवपुरी, अटाली, तोताघाटी में भारी बोल्डर और मलबा आने से करीब 12 घंटे बाधित रहा। मलबा हटाने में जुटी एनएच की मशीनों की काफी मशक्कत के बाद रविवार सुबह 11 बजे हाईवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई। वहीं, ऋषिकेश-चंबा हाईवे पर बगड़धार के समीप भारी मलबा आने से हाईवे बीते शुक्रवार से बंद है। तीन दिनों से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप है। लेकिन, बरसात के बाद सोमवार सुबह हाईवे फिर बाधित हो गया।  बद्रीनाथ हाईवे पीपलकोटी, छिनका एवं नन्द्रप्रयाग में मलबा आने के कारण मार्ग अवरूद्ध है। बारिश के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड पर बंद हो गया है। जबकि, यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट के पास मालबा  वा पत्थर आने के कारण मार्ग बाधित है। बीआरओ वा एनएच के द्वारा मार्ग खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

ऋषिकेश-चंबा हाईवे बगड़धार में 3 दिन से बाधित
ऋषिकेश-चंबा हाईवे पर बगड़धार के समीप भारी मलबा आने से हाईवे बीते शुक्रवार से बंद पड़ा है। तीन दिनों से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप है, एनएच की मशीनें लगातार मलबा हटाने में जुटी है। बीते शुक्रवार को सुबह करीब 11 बजे ऋषिकेश चंबा हाईवे पर बगड़धार के समीप पहाड़ी से भारी चट्टानी मलबा आ गिरा, जिससे हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई।

जेसीबी मशीनें तीन दिनों से हाईवे पर आये मलबे को हटाने में जुटी हैं। एनएच निर्माण कार्य में लगी एमजीसीपीएल कंपनी के मैनेजर नंद किशोर यादव ने बताया कि हाईवे के दोनों ओर से मलबा हटाने के लिये जेसीबी मशीनों को लगाया है। मशीनें लगातार मलबा हटाने के कार्य में लगी हैं। पहाड़ी से पत्थर और मलबा गिरने के भय के कारण बीच बीच में मलबा हटाने के कार्य को रोकना पड़ रहा है।

बताया रविवार रात तक हाईवे खुलने की संभावना है। उधर नरेन्द्रनगर थाना प्रभारी पंकज देवरानी ने बताया कि हाईवे पर ऋषिकेश और चंबा से आने जाने वाले वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद कर दी गई है। हाईवे खुलने के बाद ही वाहनों का संचालन करवाया जाएगा।