Home विदेश आग में जलकर खाक हुआ हवाई द्वीप का खूबसूरत शहर, पेड़ और...

आग में जलकर खाक हुआ हवाई द्वीप का खूबसूरत शहर, पेड़ और मकान सब खाक; वापस आए लोग हुए भावुक

5

लहानिया
हवाई के माउई द्वीप का लहानिया शहर जंगल की आग से जलकर खाक हो चुका है। पेड़, पौधे, सड़क, मकान, बिजली के खंभे या तार सब जलकर राख हो चुके हैं। हर तरफ जली और काली पड़ी चीजें नजर आ रही हैं।
 

वापस लौटे लोग हुए भावुक

16 सालों से लहानिया में रहने वाले एंथोनी ला पुएंते उस स्थान पर वापस आए, तो वहां लगभग सब जल चुका है और नष्ट हो चुका है। उनका घर लहानिया के अधिकांश लोगों की तरह, हवाई स्वर्ग के इस हिस्से में लगी जंगल की आग से नष्ट हो गया था। 44 वर्षीय एंथोनी ला पुएंते ने कहा, "केवल एक चीज जो मैं कह सकता हूं वह यह है कि इससे बहुत दुख हुआ। जिन चीजों के साथ आप बड़े हुए हैं या जिन चीजों को आप याद करते हैं, उन्हें न ढूंढ़ पाना दुखद है।" ला पुएंते उन दर्जनों लोगों में से एक थे, जिन्हें शुक्रवार को लहानिया में वापस जाने की अनुमति दी गई थी।
 

12 हजार लोगों के आबादी का शहर

12,000 की आबादी वाला यह शहर, जो सैकड़ों वर्षों से माउई द्वीप पर स्थित है, कभी हवाईयन शाही परिवार का घर था। हर साल हजारों पर्यटक वातावरण का आनंद लेने, सुंदर बंदरगाह के किनारे घूमने और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराने माने जाने वाले राजसी बरगद के पेड़ के नीचे आराम करने के लिए आते हैं।
 

आग में 67 लोगों ने गंवाई थी जान

समाचार एजेंसी एएफपी की एक टीम शुक्रवार को शहर से गुजरी तो उन्हें आग की लपटों में फंसे जानवरों और पक्षियों समेत अन्य जानवरों की जली लाशें मिलीं। इस आग में लगभग 67 लोगों की भी मौत हो गई। हर तरफ बिजली के तार टूटे हुए खंभों से बेकार लटके तार और जली-गली चीजें नजर आ रही थी।

बचाव दल ने जली हुई गाड़ियों को जांच करने के लिए जांच टीम को सौंपा ताकि पता किया जा सके कि क्या इसमें भी किसी की जलकर मौत हुई है या नहीं।
 

'सब खत्म हो गया'

पूरा शहर, जो एक समय में इतिहास बताता था और खूबसूरती से भरा हुआ था, आज वहां पर सिर्फ राख के ढेर पड़े हैं। हवाई के निवासी ला पुएंते ने उस जगह को छानने की कोशिश की, जो एक समय में उनकी रसोई हुआ करती थी। उन्होंने कहा, "मैंने अपने पिता का सामान पैक कर लिया था। मुझे उम्मीद थी कि सब ठीक हो जाएगा, लेकिन अब ऐसा कभी नहीं होगा। ला पुएंते ने कहा, "सब खत्म हो गया।"
 

टूटे और जले घरों को देखकर लोगों की आंखे नम

एक अन्य निवासी कीथ टॉड के लिए यह अकथनीय राहत थी कि उनका घर अभी भी खड़ा है, उनके सौर पैनल अभी भी उनकी रसोई में बिजली पंप कर रहे हैं। टॉड ने बताया, "मैं इस पर विश्वास नहीं कर पा रहा हूं। मैं बहुत आभारी हूं कि यहां आया, लेकिन साथ ही यह बहुत विनाशकारी पल है।" उन्होंने उन अपरिचित ढेरों को देखते हुए कहा, जो कभी उनके पड़ोसियों के घर थे। कुछ ही दूरी पर, फ्रंट स्ट्रीट, जहां बंदरगाह के दृश्य के लिए कपड़े की दुकानों के साथ रेस्तरां की भीड़ लगी रहती थी, वह सब लगभग खत्म हो चुका था। जो नावें कुछ दिन पहले बंदरगाह में बांध दी गई थीं, वे जल कर काली हो चुकी हैं या डूब चुकी है।