Home मध्यप्रदेश मुहावरों से सजी ‘विंध्य की बेटी: मुहावरों से झलकती ममता…’ किताब का...

मुहावरों से सजी ‘विंध्य की बेटी: मुहावरों से झलकती ममता…’ किताब का आज विमोचन कमलनाथ ने किया

1

भोपाल

पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की पत्नी सरोज सिंह के 151 बघेली मुहावरों से सजी ‘विंध्य की बेटी: मुहावरों से झलकती ममता…’ किताब का आज विमोचन प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने भोपाल के रविंद्र भवन में किया। आयोजन अर्जुन सिंह सद्भावना ट्रस्ट की ओर से किया गया था, जिसमें कांग्रेस के साथ ही साहित्य जगत की कई हस्तियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में अर्जुन सिंह पर बनी एक डाक्यूमेंटी फिल्म भी दिखाई गई। जिसमें उनके सामाजिक और राजनीतिक जीवन को दर्शाया गया।

सरोज कुमारी ने बघेली भाषा का अनूठा और अनोखा मुहावरा और कहावत संग्रह तैयार किया था। इसे सभी ने बघेलखंड की संस्कृति और परंपरा का एक रुचिकर और लोक स्वीकृत दस्तावेज बताया। इन्हीं मुहावरे और कहावतों को अर्जुन सिंह सद्भावना फाउंडेशन ने एक पुस्तक का स्वरूप दिया और उसका प्रकाशन करवाया। जिसका विमोचन आज किया गया।

बाबरी मस्जिद गिराये जाने से दुखी थे अर्जुन सिंह
इस आयोजन में दिखाई गई डाक्युमेंट्री में बताया गया कि बाबरी मस्जिद गिराये जाने से अर्जुन सिंह खासे दुखी थे। उन्होंने इस संबंध में तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को पहले ही चेता  दिया था कि बाबरी मस्जिद के साथ ऐसा हो सकता है, लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। इसके चलते ही अर्जुन सिंह ने उनकी सरकार से इस्तीफा दे दिया था।

ऐसे लिखती गई कहावते और मुहावरे
इस पुस्तक में 151 मुहावरों हैं। सरोज सिंह की बेटी वीणा सिंह ने बताया कि उनकी मां साधारण बोलचाल में भी मुहावरे और कहावतों का इस्तेमाल करती थी। बाद में उन्होंने सलाह दी कि इन्हें कहीं पर लिखा जाए। जब यह कलेक्शन बहुत हो गया तो तो वीणा सिंह ने पुस्तक का प्रकाशन करवाने का तय किया, लेकिन उनके जीवित रहते वे ऐसा नहीं करवा सकीं। इसके बाद अब यह पुस्तक प्रकाशित हुई है।

कार्यक्रम में नहीं दिखे अजय सिंह
इस आयोजन से अर्जुन सिंह के बेटे एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने दूरी बनाए रखी। इस आयोजन को लेकर आमंत्रण पत्र में भी उनका नाम नहीं था। इसके बाद गुरुवार को हुई पत्रकार वार्ता में भी वे नहीं दिखाई दिए। आज इस आयोजन में भी वे दिखाई नहीं दिए।