Home देश 15 अगस्त तक होगी झमाझम बारिश, जान लें अपने राज्य के मौसम...

15 अगस्त तक होगी झमाझम बारिश, जान लें अपने राज्य के मौसम का हाल

4

नई दिल्ली
 उत्तर प्रदेश और बिहार में एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा मॉनसून टर्फ भी अपनी सामान्य स्थिति में है। इसके कारण हिमालय की तलहटी में अगले चार से पांच दिनों के दौरान बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के द्वारा 11 अगस्त को सुबह आठ बजे जारी रिपोर्ट में अगले पांच दिनों तक देश के कई राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति भी बन चुकी है।

आईएमडी ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है, 'उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है। हिमचाल प्रदेश में भी इस दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। पंजाब और हरियाणा में 13 अगस्त तक बादल बरसने की संभावना है। इन इलाकों में अगले 6 दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिस होती रहेगी।' आईएमडी ने आगे कहा, 'बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 11 से 15 अगस्त तक अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर बिहार में 13 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। सिक्किम में 11 और 12 अगस्त को खूब बारिश हो सकती है।'मौसम विभाग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। देश के अन्य हिस्सों में भी अगले सात दिनों के दौरान अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश
दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को भी हल्की बारिश हुई। राष्ट्रीय राजधानी से सटे गाजियाबाद और नोएडा के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने एक बुलेटिन जारी कर कहा कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है, जबकि शहर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में बारिश का प्रकोप जारी, दो लोगों की मौत
उत्तराखंड में भारी बारिश का प्रकोप गुरुवार को भी जारी रहा और विभिन्न स्थानों पर जलभराव और बाढ़ जैसे हालात बन गए जबकि वर्षा संबंधी घटनाओं में आज दो व्यक्तियों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हुए हैं। मूसलाधार बारिश के चलते उफान पर चल रहे नदी-नालों का पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया, जिसके बाद कई स्थानों पर लोगों को बाहर निकाला गया। पुलिस ने बताया कि ऋषिकेश के पास चौरासी कुटिया क्षेत्र में एक दीवार ढह जाने से उसके मलबे में दबकर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी और एक अन्य घायल हो गया।