Home राज्यों से राजस्थान में अब 15 अगस्त के बाद होगीतेज बारिश

राजस्थान में अब 15 अगस्त के बाद होगीतेज बारिश

2

जयपुर

 राजस्थान (Rajasthan) में अगस्त के महीने में मानसून कमजोर पड़ने लगा है. मौसम विभाग ने प्रदेश में 15 अगस्त तक बारिश की संभावना से इंकार किया है, लेकिन 10 और 11 अगस्त को भरतपुर और  शेखावाटी क्षेत्र के छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पश्चिमी हिस्से में लगभग एक हफ्ते तक मौसम के शुष्क बना रहेगा.

जयपुर में 31 डिग्री रहेगा तापमान
वहीं मौसम विभाग की ओर से जोधपुर और बीकानेर संभाग में हवाएं चलने की संभावना जताई गई है.  इस दौरान प्रदेश में गर्मी में भी इजाफा होगा. हालांकि प्रदेश में  कुछ एक-दो जगह बारिश की संभावनाएं बन सकती हैं, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में फिलहाल कहीं भी जोरदार बारिश होने के आसार नहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं. वहीं प्रदेश की राजधानी जयपुर (Jaipur) में आज न्यूनतम तापमान 27 और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में 15 अगस्त के बाद ही बारिश की  संभावना
वहीं बात मध्य प्रदेश के मौसम की करें तो अगस्त के पहले सप्ताह में राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में जमकर बादल बरसे. नरसिंहपुर, सिवनी, जबलपुर सहित पूर्वी हिस्से के अधिकांश जिलों में लगातार 3-4 दिनों तक भारी बारिश हुई, लेकिन पिछले कुछ  दिनों से मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आसमान साफ ​​है. पूरे सप्ताह इसी तरह का मौसम बने रहने का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग के अनमान की मानें तो मध्य प्रदेश में भी 15 अगस्त के बाद ही बारिश होने की संभावना है. अगले कुछ दिनों प्रदेश में सामान्य तापमान में इजाफा होने की संभावना हैं, जिससे राज्य में गर्मी और उमस बढ़ सकती है.