Home राज्यों से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं प्रारंभिक परीक्षा 1 अक्टूबर को होगी, तारीख...

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं प्रारंभिक परीक्षा 1 अक्टूबर को होगी, तारीख घोषित

2

जयपुर

राज्य लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा 2023 के आयोजन की तारीख का एलान कर दिया है। आयोग द्वारा आज यानी मंगलवार 8 अगस्त 2023 को जारी प्रेस नोट के अनुसार आरपीएससी राजस्थान आरएएस/आरटीएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 (रविवार) को किया जाएगा। इस बार की परीक्षा के लिए 905 रिक्तियां घोषित की गई हैं।

आरपीएससी आरएएस आरटीएस परीक्षा के लिए आवेदन किए और राजस्थान राज्य सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राज्य लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा, 2023 के आयोजन की तारीख का एलान कर दिया है। आयोग द्वारा आज यानी मंगलवार, 8 अगस्त 2023 को जारी प्रेस नोट के अनुसार आरपीएससी राजस्थान आरएएस/आरटीएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 (रविवार) को किया जाएगा। हालांकि, आरपीएससी सचिव रामनिवास मेहता ने कहा कि इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी किया जाएगा।

बता दें कि राजस्थान राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पदों की इस बार घोषित कुल 905 रिक्तियों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली आरपीएससी आरएएस आरटीएस परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना 28 जून को जारी की गई थी, जबकि आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चली थी। इसके बाद पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है, जिसकी तारीख आरपीएससी ने आज घोषित कर दी। इस बार की परीक्षा के लिए घोषित 900 से अधिक रिक्तियों में से 424 राज्य सेवाओं और 481 अधीनस्थ सेवाओं के लिए निर्धारित हैं।

RPSC RAS Prelims 2023: 3 घंटे की होगी प्रारंभिक परीक्षा

आरपीएससी द्वारा जारी आरएएस परीक्षा 2023 अधिसूचना के मुताबिक प्रारंभिक परीक्षा 3 घंटे की होगी और इसमें सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान विषयों से कुल बहुविक्लपीय प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस पेपर के लिए अधिकतम 200 अंक निर्धारित हैं और विभिन्न वर्गों के अनुसार आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक यानी कट-ऑफ प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। हालांकि, प्रारंभिक परीक्षा सिर्फ एक स्क्रीनिंग राउंड है और इसके अंकों को अंतिम चयन सूची निर्धारण प्रयोग नहीं किया जाता है।