Home राज्यों से जमीन घोटाले में विष्णु की रिमांड अवधि और चार दिन बढ़ी, अब...

जमीन घोटाले में विष्णु की रिमांड अवधि और चार दिन बढ़ी, अब काले धन का राज उगलवाएगी ED

3

रांची

 रांची में जमीन घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने पिछले पांच दिनों तक न्यूक्लियस माॅल के संचालक विष्णु अग्रवाल से पूछताछ की। रिमांड अवधि समाप्त होने पर उन्हें सोमवार को ईडी की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया, जहां अगले सात दिनों तक पूछताछ की अनुमति मांगी।

ईडी को पूछताछ के लिए और चार दिनों का मिला समय

ईडी की विशेष अदालत ने रिमांड आवेदन पर सुनवाई के बाद चार दिनों तक पूछताछ की अनुमति दी। अब अगले चार दिनों तक ईडी विष्णु अग्रवाल से पूछताछ करेगी।

ईडी ने कोर्ट को बताया है कि विष्णु अग्रवाल से उसके काले धन से अर्जित संपत्ति का पता लगाने के लिए गहन पूछताछ की जरूरत है। ईडी के इसी आग्रह पर कोर्ट ने चार दिनों की अनुमति दी है।

जमीन घोटाले में फर्जीवाड़े का बड़ा लाभुक विष्णु अग्रवाल

ईडी ने कोर्ट को बताया है कि रांची में जमीन घोटाले में फर्जीवाड़े का बड़ा लाभुक विष्णु अग्रवाल है। उसने फर्जीवाड़ा कर बड़ी संपत्ति अर्जित की है। इस संपत्ति को अर्जित करने के स्रोतों के संबंध में जानकारी लेना आवश्यक है।

ईडी ने कोर्ट को बताया है कि कोर्ट के आदेश पर रांची के सदर थाने में आठ सितंबर, 2022 को अंकित कांड संख्या 399/2022 में प्राथमिकी के आधार पर ईसीआइआर दर्ज कर मनी लांड्रिंग में अनुसंधान जारी है। इस केस के आरोपित राजेश राय, भरत प्रसाद, इम्तियाज अहमद, लखन सिंह, पुनित भार्गव व विष्णु अग्रवाल हैं। इनमें लखन सिंह व पुनित भार्गव को छोड़ सभी गिरफ्तार हो चुके हैं।

ईडी की जांच में बड़े रैकेट का पर्दाफाश

पूरा मामला चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन की गलत तरीके से खरीद-बिक्री से संबंधित है। ईडी ने जांच में पाया कि रांची में अधिकारियों-जमीन दलालों का एक संगठित गिरोह जमीन के कागजात के फर्जीवाड़े में लगा हुआ है।

जांच के दौरान एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया। यह गिरोह जमीन के मूल दस्तावेज में हेराफेरी कर रैयत बदल देता था और उस दस्तावेज के आधार पर दूसरे को उक्त जमीन की रजिस्ट्री हो जाती थी।

छवि रंजन और विष्णु अग्रवाल के बीच करीबी रिश्‍ता

ईडी ने जांच के दौरान जमीन घोटाले में पूर्व में गिरफ्तार रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन व विष्णु अग्रवाल के बीच घनिष्ठ रिश्ते को भी उजागर किया। कोर्ट में दिए दस्तावेज में ईडी ने बताया है कि विष्णु अग्रवाल ने छवि रंजन की मदद से रांची में फर्जीवाड़ा कर जमीन की खरीद-बिक्री की है।

दोनों फेसटाइम व वाट्सएप पर बातचीत करते थे। छवि रंजन अभी जेल में हैं। ईडी को अनुसंधान में इस बात की भी जानकारी मिली है कि विष्णु अग्रवाल ने जानबूझकर जमीन की खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा किया। छवि रंजन ने भी पद का दुरुपयोग कर विष्णु अग्रवाल को लाभ पहुंचाया।