Home देश भीगेगा बिहार, MP में बौछार तक के नहीं आसार; IMD ने बताए...

भीगेगा बिहार, MP में बौछार तक के नहीं आसार; IMD ने बताए अगले 7 दिनों के हाल

4

 नई दिल्ली
उत्तराखंड और बिहार समेत कुछ राज्यों में अगले सात दिनों तक भारी बारिश की संभावनाएं हैं। सोमवार IMD यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले सात दिनों तक हिमालय की तलहटी में भारी बारिश का दौर शुरू होने की बात कही है। खास बात है कि इस दौरान देश के अन्य हिस्सों में बारिश की गतिविधियों की रफ्तार धीमी पड़ने जा रही है।

आज कहां होगी बारिश
संभावनाएं जताई जा रही हैं कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कोंकण, गोवा, जम्मू और कअमीर, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट बारिश हो सकती है। गुजरात, पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप पर बारिश हो सकती है।

आगे कैसा रहेगा मौसम
IMD के अनुसार, 10 अगस्त तक उत्तराखंड में भारी बारिश की संभानाएं हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश 9 अगस्त तक जमकर भीगेगा, बिहार और झारखंड में 9 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 2-3 दिनों तक बारिश हो सकती है।

14 अगस्त से होने वाली है बारिश
इन सात दिनों के साथ सूखे का सामना करने वाले राज्यों को 14 अगस्त से बारिश का तोहफा दोबारा मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्य पूर्वी भारत और इससे सटे इलाकों में 14 अगस्त से बारिश का दौर फिर शुरू हो सकता है। फिलहाल, मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य जगह से उत्तर में मौजूद है। अब संभावनाएं जताई जा रही हैं कि मॉनसून ट्रफ अगले 7 दिनों के दौरान हिमालय की तलहटी में पहुंच जाएगा। ऐसे में इसका पूर्वी छोर 14 अगस्त और पश्चिमी छोर 16 अगस्त से शिफ्ट हो सकता है।