Home राजनीति 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होगी INDIA की अगली मीटिंग, संजय...

31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होगी INDIA की अगली मीटिंग, संजय राउत ने किया कंफर्म

3

मुंबई

 विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. की अगली मीटिंग 31 अगस्त को मुंबई में होगी। यह मीटिंग मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में होगी, जो एक सितंबर तक चलेगी। शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को एनसीपी और कांग्रेस नेताओं की बैठक में I.N.D.I.A. समिट कराने का निर्णय लिया गया। संजय राउत ने बताया कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे इस मीटिंग को होस्ट करेंगे। बता दें कि विपक्षी दलों का पहला महाजुटान 23 जून को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। इसके बाद 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में मीटिंग हुई थी।

इससे पहले चर्चा थी कि 25 और 26 अगस्त को विपक्षी दलों की बैठक होगी। यह पहली बार है कि विपक्ष की बैठक ऐसे राज्य में होगी जहां ‘इंडियन नैशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में शामिल कोई भी दल सत्ता में नहीं है। मुंबई में आयोजित होने वाली बैठक में सीट बंटवारे के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है।

17-18 जुलाई को बेंगलुरु में थी बैठक
इससे पहले 17 औ 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई बैठक में गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखने पर सहमति हुई थी। इसका प्रस्ताव कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रखा था। I.N.D.I.A. का पूरा नाम इंडियन नैशनल डिवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है।

I.N.D.I.A के प्रमुख दल
विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन में प्रमुख पार्टियां हैं- कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार), आरजेडी, जेडीयू, आम आदमी पार्टी, टीएमसी, सीपीएम, सीपीआई, शिवसेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी, आरएलडी, एमडीएमके, डीएमके, केएमडीके, झारखंड मुक्ति मोर्चा, वीसीके, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कमेरावादी), एमएके, पीडीपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस।