Home विदेश यूक्रेन के हमले में ध्वस्त हो गया पुतिन का शक्तिशाली वारशिप, पश्चिमी...

यूक्रेन के हमले में ध्वस्त हो गया पुतिन का शक्तिशाली वारशिप, पश्चिमी हथियारों से रूस पर कहर बरपा रहे जेलेंस्की

3

रूस
रूस के साथ पिछले डेढ़ साल से चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन का जवाबी पलटवार से रूस को जबरदस्त नुकसान हो रहा है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक,नोवोरोस्सिएस्क में रूस के काला सागर नौसैनिक अड्डे पर रात भर हुए यूक्रेनी नौसैनिक ड्रोन हमले में एक रूसी युद्धपोत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है और ये पहली बार है, जब यूक्रेनी नौसेना ने देश के तटों से इतनी दूर, अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। कैस्पियन पाइपलाइन कंसोर्टियम, जो वहां एक तेल टर्मिनल संचालित करता है, उसके मुताबिक बंदरगाह, जो दुनिया की 2% तेल आपूर्ति को संभालता है, और अनाज का निर्यात भी करता है, उसने सामान्य परिचालन फिर से शुरू करने से पहले, नागरिक जहाजों की आवाजाही को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल गांधी ने की लालू यादव से मुलाकात, जाना हाल रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा, कि दो समुद्री ड्रोन के साथ ये हमला यूक्रेन की बेस से किया गया था, जिसे रूस ने पानी के बाहर ध्वस्त कर दिया और दोनों ड्रोन को नष्ट कर दिए। हालांकि, रूस के बयान में वारशिप को हुए नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। एक यूक्रेनी खुफिया सूत्र ने कहा, रूस के वारशिप पर करीब 100 रूसी सैनिक तैनात थे, रूसी नौसेना का ये लैंडिंग जहाज, ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक की तरफ 450 किलोग्राम टीएनटी के साथ जा रहा था, जब उसपर समुद्र ड्रोन से हमला किया गया।

 सूत्र के हवाले से रॉयटर्स ने बताया है, कि "हमले के परिणामस्वरूप, वारशिप ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक की सुरक्षा में गहरा सेंध लगा है और अब रूस, फिलहाल इस वारशिप से अपने लड़ाकू अभियानों का संचालन नहीं कर सकता है।" सूत्र ने बताया, कि यह ऑपरेशन यूक्रेन की सुरक्षा सेवा और नौसेना द्वारा किया गया था। समाचार एजेंसी रायटर्स ने हमले के बाद गंभीर तौर पर तबाह हुए वीडियो फूटेज को सत्यापित किया है, जिसमें ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक को एक टग द्वारा किनारे की ओर खींचते हुए दिखाया गया है। यूक्रेनी नौसेना के एक रिटायर्ड कप्तान और नौसेना सलाहकार एंड्री रायज़ेंको ने अनुमान लगाया है, कि समुद्री ड्रोन ने अपने संभावित प्रक्षेपण क्षेत्र से नोवोरोस्सिएस्क तक 740 किमी (460 मील) की यात्रा की थी, जो उनकी सीमा में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। उन्होंने कहा, "यह पहली बार है…जब यूक्रेनी नौसेना ने इतनी दूर से शक्ति का प्रक्षेपण किया है।"

 बंदरगाह के संचालन की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, कि एक बड़े रूसी नौसैनिक जहाज से खींचकर वारशिप को किनारे लाना पड़ा है, क्योंकि क्षतिग्रस्त होने के बाद उसके लिए समु्द्र में तैरना संभव नहीं था। सूत्र, जिसने जहाज का नाम नहीं बताया, उसने कहा, कि बंदरगाह पर तेल और अनाज की लोडिंग अभी भी हो रही थी, और हमले के कुछ घंटों बाद सामान्य ऑपरेशन फिर से शुरू हो गया। यूक्रेन ने सीधे तौर पर हमले की जिम्मेदारी का दावा किए बिना, ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक वारशिप के ध्वस्त होने की बात कही है। यूक्रेन के दक्षिणी सैन्य कमान के प्रवक्ता नतालिया हुमेनियुक ने कहा, कि "हमारे पास खुली जानकारी है, कि जहाज वास्तव में क्षतिग्रस्त हो गया है।" उन्होंने कहा, कि "युद्ध के समय दुश्मन की क्षमता को नष्ट करना पूरी तरह से कानूनी है।" रायटर्स के मुताबिक, यूक्रेन के एक सोर्स ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसे एक समुद्री ड्रोन कैमरे से शूट किया गया था और इस ड्रोन वीडियो को एक जहाज के ठीक किनारे तक जाते हुए देखा जा रहा है। इसके बाद वीडियो में अचानक एक ब्लास्ट होता हुआ दिखाई देता है।