Home राज्यों से धनबाद में कोल बेस्ड मिथेन गैस का जल्द शुरू होगा उत्पादन

धनबाद में कोल बेस्ड मिथेन गैस का जल्द शुरू होगा उत्पादन

4

धनबाद
 मुनीडीह में कोल बेस्ड मिथेन गैस का उत्पादन शुरू करने को लेकर पर्यावरण स्वीकृति मिल गई है। इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलने के बाद बीसीसीएल (BCCL) अब कोयला उत्पादन के साथ-साथ गैस उत्पादन करने की दिशा में भी कदम बढ़ा दिया है।

वहीं, सोलर एनर्जी में भी कंपनी 45 मेगावाट का पैनल स्थापित कर रही है। इसको लेकर भी बीसीसीएल (BCCL) बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। बीसीसीएल (BCCL) सीएमडी समीरन दत्ता ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इसे लेकर आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यहां से उत्पादन होने वाले गैस को प्रधानमंत्री गंगा उर्जा पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा।

कितने करोड़ का है प्रोजेक्ट ?

इस प्रोजेक्ट में बीसीसीएल (BCCL) के 368.58 करोड़ और आउटसोर्सिंग कंपनी के 1510.5 करोड़ रुपये लगे हुए हैं। कुल मिलाकर यह प्रोजेक्ट 1880 करोड़ रुपये का है। सीबीएम का उत्पादन बीसीसीएल (BCCL) के अलावा कोल इंडिया की किसी अन्य दूसरी कंपनी में अभी तक शुरू नहीं हुआ है। वेस्टर्न झरिया एरिया का 26.5 वर्ग किलोमीटर एरिया कोल बेड मिथेन गैस का भंडार है।

तीन फेज में होगा लागू

जानकारी के मुताबिक, सीबीएम प्राजेक्ट तीन फेज में लागू किया जायेगा। पहले फेज में अन्वेषण तथा सेकेंड फेज के लिए पायलट मूल्यांकन और बाजार सर्वेक्षण शामिल होगा। थर्ड फेज में अधिकतम 30 वर्षों के लिए अथवा क्षेत्र की आर्थिक जीवन उपयोगिता तक विकास एवं प्रोडेक्शन शामिल होगा।

BCCL को प्रोजेक्ट से होगा फायदा

सीएमडी ने कहा कि पीबी, लोयाबाद सहित अन्य जो भी भूमिगत खदान खुलेगी, वहां से निकलने वाली मिथेन गैस को प्रधानमंत्री गंगा उर्जा पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा। इससे बीसीसीएल को काफी लाभ होगा।

किस कंपनी को मिला टेंडर ?

मुनीडीह में एमडीओ (माइन डेवलपर एंड ऑपरेटर) मोड में सीबीएम गैस का उत्पादन शुरू होगा। इस प्रोजेक्ट टेंडर में अहमदाबाद की सीबीएम डेवलपर कंपनी प्रभा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को टेंडर मिला है। कोल इंडिया लिमिटेड की पहली सीबीएम दोहन (कामर्शियल प्रोजेक्ट) का एग्रीमेंट हो गया है।