Home राजनीति जिन सीटों पर लगातार हार रही कांग्रेस, उन पर पहले उम्मीदवारों का...

जिन सीटों पर लगातार हार रही कांग्रेस, उन पर पहले उम्मीदवारों का करेगी ऐलान

4

 भोपाल

कांग्रेस इस बार उन सीटों पर जीतने के लिए खासी मशक्कत कर रही है जिन सीटों पर वह लंबे समय से लगातार हारती आ रही है। मजबूती के साथ चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस सबसे पहले ऐसी 66 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। इसके लिए स्क्रीनिंग कमेटी के पास इसी महीने पैनल भेजा जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी सबसे पहले इन्हीं सीटों के दावेदारों को लेकर मंथन करेगी।

बताया जाता है कि स्क्रीनिंग कमेटी के पास तीन-तीन नामों का पैनल भेजा जाएगा। जिसमें ना सिर्फ वे सीटे होंगी, जिन पर कांग्रेस पिछले चार चुनाव से लगातार हार रही है, वहीं कुछ ऐसे भी विधानसभा क्षेत्र इसमें शामिल रहेंगे जहां के विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए और फिर से विधायक बन गए। इन सभी सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी सबसे पहले उम्मीदवार चयन के लिए विचार करेगी और उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। इन सभी सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी दौरा कर चुके हैं।  बताया जाता है कि ऐसी सभी सीटों पर पार्टी की ओर से दो सर्वे हो चुके हैं।

एक सर्वे पीसीसी चीफ कमलनाथ की ओर से कराया गया था, जबकि दूसरा सर्वे एआईसीसी ने कराया था। इसके अलावा कांग्रेस के सह प्रभारी भी इन सीटों को लेकर अपनी एक रिपोर्ट एआईसीसी को देंगे। इनके साथ ही पीसीसी की ओर से तीन-तीन नामों का पैनल भी इसमें शामिल रहेगा। इन सब की रिपोर्ट पर स्क्रीनिंग कमेटी विचार कर उम्मीदवारों का ऐलान करेगी।

इन सीटों पर विचार…
इन सीटों में भोपाल जिले की बैरसिया, गोविंदपुरा के साथ बुधनी, आष्टा, टिमरनी, रामपुर बघेलान, रीवा, मनगंवा, त्योथर, दतिया, शिवपुरी, गुना, बमोरी, शमशाबाद, कुरवाई, बीना, खुरई, सुरखी, सागर, नरयावली, रहली, हटा, पथरिया, शुजालपुर, सुसेनर, उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण, बदनावर, रतलाम, सुवासरा, मंदसौर, नीमच, जावद, सिरमौर, देवतालाब, सिंगरोली, देवसर, धौहानी, जयसिंहनगर, अनूपपपुर, मुडवारा, सिहोरा, जबलपुर कैंट, पनागर, सिपनी, पिपरिया, नर्मदापुरम, सांची, सारंगपुर, देवास, इंदौर-2, इंदौर-4, सांवरे, खातेगांव, बागली, हरसूद, बुरहानपुर, खंडवा, पंधाना, अशोकनगर, मुंगावली, चंदला, बिजावर  शामिल हैं। जिन पर जल्द ही उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा।

राजपोषित अपराध  प्रदेश पर कलंक: नाथ
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि राजपोषित अपराध प्रदेश के माथे पर कलंक बन गए हैं। सीधी कांड के बाद अब सिंगरौली में भाजपा विधायक राम लल्लू वैश्य के बेटे विवेकानंद वैश्य ने एक आदिवासी युवक को गोली मार दी। युवक गंभीर रूप से घायल है।