Home खेल 30 गेंदों में 37 रन और 6 विकेट हाथ में, फिर क्यों...

30 गेंदों में 37 रन और 6 विकेट हाथ में, फिर क्यों हार गई टीम इंडिया; जानें कहां हुई चूक

6

नई दिल्ली
भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भले ही 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन ये करीबी हार किसी शर्मनाक हार से कम नहीं है, क्योंकि एक समय पर टीम 20वें ओवर से पहले ही जीतती हुई नजर आ रही थी। हालांकि, असल में ऐसा हुआ नहीं और टीम ने मैच गंवा दिया। 0-1 से पांच मैचों की टी20 सीरीज में पिछड़ चुकी भारतीय टीम से क्या गलती पहले मैच में हुई, ये जानना आपके लिए जरूरी है।

भारतीय टीम को आखिरी के 5 ओवरों में यानी 30 गेंदों में सिर्फ 37 रन बनाने थे। भारत के सिर्फ 4 ही विकेट गिरे थे। कप्तान हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन क्रीज पर थे, लेकिन जैसे ही पांड्या 16वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए तो फिर टीम संभल नहीं पाई। पांड्या के बाद संजू सैमसन और फिर जल्द ही अक्षर पटेल भी पवेलियन लौट गई। कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह आखिरी ओवर में आउट हुए भारतीय टीम 4 रनों से मैच हार गई।  

वैसे तो ये हार भारतीय टीम के लिए किसी परेशानी का कारण नहीं होगी, क्योंकि टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई कर चुकी है और इस सीरीज में भी जीत हासिल कर सकती है, क्योंकि चार मैच बाकी हैं। हालांकि, सोचना ये होगा कि आप 150 रन क्यों चेज नहीं कर पाए, जबकि आपके पास अच्छी बैटिंग लाइनअप थी। आपने इस मैच को आखिरी ओवर तक जाने ही क्यों दिया। क्या हार्दिक पांड्या को नंबर 6 पर नहीं उतरना चाहिए था?

भारतीय टीम इस मुकाबले में 5 बल्लेबाज और दो ऑलराउंडर्स के साथ उतरी। इस तरह सिर्फ 7 नंबर तक बल्लेबाजी थी, जो कई बार घातक साबित होती है। अक्षर पटेल को मैच प्रैक्टिस नहीं मिली थी तो उनसे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती थी। ऐसे में आपके पास हार्दिक पांड्या समेत कुल 6 ही बल्लेबाज थे। यही कारण रहा कि जब संजू सैमसन रन आउट होकर पवेलियन लौटे तो फिर भारत की हार लगभग सुनिश्चित हो गई थी।