Home मध्यप्रदेश UGC भोज मुक्त विश्वविद्यालय में लगा सकता है ताला !

UGC भोज मुक्त विश्वविद्यालय में लगा सकता है ताला !

3

भोपाल

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नैक का अग्रडेशन नहीं करने पर भोज मुक्त विश्वविद्यालय के सभी कोर्स की मान्यता समाप्त कर देगा। इससे भोज विवि में ताला लग सकता है। डेढ़ साल पहले 105 प्रोफेसरों की भर्ती का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है, लेकिन अभी तक मंजूरी नहीं आ सकी है। नैक का अग्रेडेशन में सबसे बड़ी समस्या आएगी।

भोज विवि में दो दर्जन यूजी-पीजी कोर्स संचालित हो रहे हैं। यहां प्रतिनियुक्ति पर आये प्रोफेसर कार्यरत हैं। इक्का दुक्का नियमित एसोसिएट प्रोफसर हैं। राज्य स्तरीय विवि में एक दर्जन फैकल्टी मेंबर तक नहीं हैं। उक्त कोर्स के हिसाब से भोज विवि में करीब 105 प्रोफेसरों की आवश्यकता है। यूजीसी ने गत वर्ष भोज मुक्त विवि सहित अन्य मुक्त विवि को पत्र देते हुये कहा था कि नैक का अग्रेडेशन नहीं कराया, तो उनके कोर्स की मान्यता समाप्त कर दी जाएगी।

भोज विवि डेढ़ साल में नैक का अग्रेडेशन हासिल नहीं कर सका है। इससे भोज विवि में ताला लगना तय हो गया है। कुलपति ने परिस्थितियों को देखते हुये 105 प्रोफेसरों का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया था, जिसकी मंजूरी अभी तक भोज विवि को नहीं मिल सकी है। यूजीसी द्वारा जारी पत्र होने के बाद विभागीय अफसर और उच्च शिक्षामंत्री मोहन यादव ने विवि की सुध लेना तक जरुरी नहीं समझा है। क्योंकि नैक कराने में करीब छह माह का समय लगेगा।

निफ्ट में लगेंगी कक्षाएं
नेशनल फैशनल इंस्टीट्यूशन ने भोज विवि के भवन छोड़ दिये हैं। इसलिये तत्कालीन कुलपति सोनवलकर ने निफ्ट के भवन में कक्षाएं लगाने का ब्लू प्रिंट तैयार किया था। यहां फैकल्टी और स्टाफ रूम भी तैयार किये जाएंगे। इससे भोज विवि में पढ़ाई का माहौल तैयार हो सकेगा।

17 से शुरू होंगी डीएलएड की परीक्षाएं
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने दो वर्षीय कोर्स डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) की मुख्य परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया है। माशिमं के अनुसार फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी। इसका समय सुबह 8 से सुबह 11 बजे तक रहेगा। सेकंड ईयर की परीक्षा 25 अगस्त तक और फर्स्ट ईयर की परीक्षा 28 अगस्त तक चलेगी।

14 से 21 तक करनी होगी एसपीए में रिपोर्टिंग
स्कूल आॅफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) भोपाल ने सत्र-2023 के तहत जोसा, सीएसएबी, डीएएसए के माध्यम से अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) प्रोग्राम बी.आर्क और बी. प्लान में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इन स्टूडेंट्स को 14 से 21 अगस्त तक एसपीए भोपाल में फिजिकल रिपोर्टिंग करनी होगी।

 डेढ़ साल पूर्व 105 शिक्षकों को भर्ती करने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। मेरे कार्यकाल पूर्ण होने तक शासन से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी नहीं आयी।
जयंत सोनवलकर, तत्कालीन कुलपति, भोज मुक्त विवि