Home राजनीति चुनाव ऐलान से पहले सात और सभाएं करेंगीे प्रियंका

चुनाव ऐलान से पहले सात और सभाएं करेंगीे प्रियंका

3

भोपाल
भाजपा के महिला वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए इस बार प्रदेश कांग्रेस प्रियंका गांधी को महिलाओं के बीच में बड़े चेहरे के रूप में प्रस्तुत कर रही है। माना जाता है कि प्रदेश में महिलाओं का वोट प्रतिशत भाजपा के पक्ष में ज्यादा रहता है। इसी बीच सरकार ने भी महिलाओं के वोट का प्रतिशत अपने पक्ष में बढ़ाने के लिए लाड़ली बहना योजना लागू कर दी। अब इस योजना के बाद प्रियंका गांधी को प्रदेश के हर संभाग में ले जाने की तैयारी कांग्रेस कर रही है। अभी प्रियंका गांधी की प्रदेश में दो सभाएं हुई है। उन्होंने जबलपुर से सभाओं का सिलसिला शुरू किया था। इसके बाद वे ग्वालियर में भी सभा कर चुकी है।

हर अंचल में होगी सभाएं
प्रियंका गांधी की प्रदेश में अभी दो सभाएं हुई है। उन्होंने संभाग मुख्यालय जबलपुर और ग्वालियर में सभाएं की है। अब उनकी आठ और सभाएं कराए जाने की तैयारी है। उनकी अगली सभा मालवा अंचल के इंदौर में हो सकती है। जबलपुर के बाद शहडोल में सभा होगी। वहीं विंध्य क्षेत्र में रीवा में उनकी सभा हो सकती है। इसी तरह भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन और सागर में सभा होंगी। ग्वालियर की सभा को ग्वालियर और चंबल दोनों ही संभागों की सभा मानी जा रही है। यह सभी सभाएं चुनाव के ऐलान से पूर्व करने की तैयारी की जा रही है।

हर सभा में होगी महिलाओं की बात
कांग्रेस भी इस बार महिलाओं का वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इसके चलते उसने भी सरकार की लाड़ली बहना योजना के मुकाबले में अपनी सरकार बनने पर नारी सम्मान योजना लागू करने का वादा किया है। इस योजना के तहत कांग्रेस का वादा है कि उसकी सरकार बनने पर वह महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह और रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपए में देगी। इस वादे को कमलनाथ के बाद प्रियंका गांधी ने जबलपुर में बतौर गारंटी देते हुए महिलाओं से वादा किया है कि उनकी सरकार आएगी तो महिलाओं को यह सुविधांए दी जाएंगी। अब यह गारंटी प्रियंका गांधी ही प्रदेश में होने वाली अपनी हर सभा में देंगी। इसके साथ ही महिलाओं को लेकर किए जाने वाले अन्य वादों का भी समय-समय पर अपनी सभाओं में वादा करेगी। इसी बीच वे पिंक वचन पत्र भी जारी कर सकती है। जो महिलाओं के लिए ही होगा।

इसलिए ज्यादा सक्रिय रहेगी
इस बार भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों का सबसे ज्यादा फोकस महिला वोटर्स पर है। दोनों ही दल अपनी पूरी ताकत के साथ महिलाओं को साधने में लगे हुए हैं। कांग्रेस जहां महिलाओं को सुविधाओं को लेकर वादे करेगी, वहीं वह महिलाओं पर हो रहे अपराधों को लेकर भी प्रदेश सरकार को घेरेगी। महिला अपराधों को लेकर अभी प्रियंका गांधी ने प्रदेश सरकार पर कोई हमला नहीं किया है, लेकिन आने वाले समय में उनकी होने वाली सभाओं में इन अपराधों और उसके आकंड़ों की भी गूंज सुनाई दे सकती है।