Home व्यापार गूगल ने न्यूज डायरेक्टर को नौकरी से निकाला, 13 साल से कर...

गूगल ने न्यूज डायरेक्टर को नौकरी से निकाला, 13 साल से कर रहे थे काम

2

नई दिल्ली

Google ने अपने न्यूज इकोसिस्टम डेवलपमेंट के डायरेक्टर, Madhav Chinnappa को नौकरी से हटा दिया है, जो कंपनी से करीब 13 सालों से जुड़े थे। माधव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर गूगल में अपने बिताए समय को याद करते हुए एक लंबा इमोशनल पोस्ट लिखा है, जिसमें उन्होंने अपने साथियों और सहकर्मियों को धन्यवाद दिया है और कहा है कि वह उन्हें याद करेंगे। इसके अलावा, उन्होंने गूगल में अपने काम की कुछ खास बातों पर भी चर्चा की। बता दें कि गूगल जॉइन करने से पहले, माधव बीबीसी में बिजनेस डेवलपमेंट और राइट्स के हेड थे।

आप पूरी पोस्ट यहां पढ़ सकते हैं:

"मैं इस समय गार्डनिंग लीव पर हूं, जिससे काम, करियर, लाइफ आदि पर विचार करने के लिए बहुत अधिक समय मिल जाता है। अंत में, गूगल में अपने लगभग 13 वर्षों के दौरान मैं जो हासिल कर पाया हूं, उस पर मुझे गर्व है:

– #DigitalNewsInitiative (जो सिर्फ एक फंड नहीं था – हालांकि एक व्यक्ति ने कहा था कि इसने यूरोपीय मीडिया आर एंड डी कल्चर को किकस्टार्ट करने में मदद की – और प्रोडक्ट प्लस ट्रेनिंम एंड रिसर्च एलिमेंट्स को कभी भी वह श्रेय नहीं मिला जिसके बारे में मुझे लगा कि वे इसके हकदार थे!)

– #googlenewsinitiative इनोवेशन चैंलेंज।

– और निश्चित रूप से लुडोविक ब्लेचर का शानदार आइडिया: #JERF, जर्नलिज्म इमरजेंसी रिलीफ फंड जिसने गूगल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया: जब न्यूज इकोसिस्टम के एक कमजोर हिस्से को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता थी तब इसमें मदद की गई और इसमें लगभग 300 Googlers शामिल थे।

– और #NewsGeist को वैश्विक स्तर पर ले जाने के अलावा, मुझे किसी तरह डूडल टीम को यूरोविजन डूडल बनाने के लिए मनाने पर भी अत्यधिक गर्व है!

(जैसा कि मुझे लगता है कि मैं लिंक डालने की क्षमता भूल/खो चुका हूं, यदि ऊपर बताई किसी भी चीज या किसी अन्य चीज पर आपके कोई प्रश्न हों तो कृपया मुझसे संपर्क करें!)

ऊपर बताई गई एक भी चीज मेरे साथियों और सहकर्मियों के बिना हासिल नहीं की जा सकती थी क्योंकि सब कुछ एक टीम इफोर्ट है। बताने के लिए बहुत सारे हैं लेकिन वे एक स्पेशल बंच हैं और मुझे उन सभी की याद आएगी!

और अब क्या: मैं इसे समझने के लिए कुछ समय देने में सक्षम होने की विशेषाधिकार प्राप्त स्थिति में हूं। निकट अवधि में, मेरे पास कुछ महत्वपूर्ण पारिवारिक मुद्दे हैं जिन पर मुझे पूरा ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए एक जेन कहावत के अनुसार, चाय का कप भरने से पहले उसका खाली होना चाहिए, मैं अगस्त में छुट्टी लूंगा, फिर सितंबर में भारत में अपनी मां की देखभाल करूंगा और 2024 में और अधिक काम करने के इरादे से अक्टूबर में काम के बारे में सोचना शुरू करूंगा।

हालांकि यदि आपके पास कोई विचार है, तो कृपया मुझे मैसेज भेजें क्योंकि मैं सब कुछ जानता हूं और अब मेरे पास अधिक समय है!

धन्यवाद, अगर आप यहां तक पहुंचे और आपके समर अच्छे रहें और अपना ख्याल रखें – माधव"

गूगल ने जनवरी में 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था

जनवरी 2023 में गूगल ने लगभग 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसकी "पूरी जिम्मेदारी" ली और सुझाव दिया कि कंपनी ने पिछले दो सालों में अत्यधिक नियुक्तियां कीं, जब उसने "ड्रामाटिक ग्रोथ पीरियड" का अनुभव किया। पिचाई ने कहा कि गूगल को अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करके "उस विकास को बढ़ाने और बढ़ावा देने" की आवश्यकता है, लेकिन कंपनी को अब एक अलग इकॉनोमिक रियलिटी का सामना करना पड़ रहा है और उसे अपने वर्कफोर्स को कम करने की जरूरत है। टेक इंडस्ट्री में छंटनी आम हो गई है, गूगल, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां अपना वर्कफोर्स कम कर रही हैं। कुछ कंपनियों ने अधिक नियुक्तियों के लिए कोविड-19 महामारी को जिम्मेदार ठहराया है, क्योंकि दुनिया सामान्य स्थिति में लौट रही है।