Home खेल वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली का ODI रिकॉर्ड ऐसा, कि सचिन तेंदुलकर...

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली का ODI रिकॉर्ड ऐसा, कि सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा भी हैं मीलों दूर

5

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज आज से खेली जानी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में विराट कोहली का रिकॉर्ड ऐसा है, जिसके आस-पास भी फिलहाल कोई भारतीय बैटर नहीं है। इतना ही नहीं वनडे इंटरनेशनल वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी विराट के नाम ही दर्ज है। विराट कोहली ने 2009 से लेकर 2022 तक वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 41 पारियां खेली हैं और इस दौरान 66.50 के औसत से कुल 2261 रन बनाए हैं। विराट इकलौते ऐसे दुनिया के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में 2000 रनों का आंकड़ा पार किया हुआ है। ओवरऑल बात करें तो विराट के बाद दूसरे नंबर पर जावेद मियांदाद हैं, जिन्होंने 1930 रन बनाए हैं।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ हैं, जिन्होंने 45 पारियों में 1708 रन बनाए हैं। ये बात हो गई ओवरऑल बल्लेबाजों की और अगर भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो विराट के बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 34 पारियों में 1601 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 39 पारियों में 1573 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल शतकों का रिकॉर्ड भी विराट के नाम ही दर्ज है। विराट अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ शतक लगा चुके हैं।

विराट कोहली ने 265 वनडे पारियों में 57.32 की औसत से 12898 रन बनाए हैं। इसका मतलब विराट को वनडे इंटरनेशनल में 13000 रनों का आंकड़ा छूने के लिए 102 रनों की जरूरत है। विराट के खाते में कुल 46 वनडे शतक दर्ज हैं। वनडे में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने कुल 49 शतक लगाए हैं। विराट इस रिकॉर्ड से भी तीन शतक दूर हैं और अगर इस सीरीज के तीनों मैचों में शतक लगाते हैं, तो सचिन तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।