Home खेल श्रीलंकाई गेंदबाज असिथा फर्नांडो ने पाकिस्तान के खिलाफ कर दी बड़ी गलती,...

श्रीलंकाई गेंदबाज असिथा फर्नांडो ने पाकिस्तान के खिलाफ कर दी बड़ी गलती, आईसीसी नियम तोड़ा तो लगी फटकार

3

नई दिल्ली
श्रीलंका के तेज गेंदबाज असिथा फर्नांडो को बुधवार को कोलंबो में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई है। सऊद शकील का विकेट लेने के बाद फर्नांडो जोश में आ गए थे और इस दौरान उन्होंने अपने विकेट का जश्न मनाते हुए पाकिस्तान बल्लेबाज को उकसाया भी। हालांकि मैच के बाद उन्होंने अपनी इस गलती को स्वीकार कर लिया है और आईसीसी ने उनके खाते में 1 डिमेरिट प्वाइंट डाला है।

आईसीसी की प्रेस रिलीज के अनुसार फर्नांडो को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो 'ऐसी भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करने से संबंधित है जो किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान किसी बल्लेबाज के आउट होने पर उसे अपमानित या आक्रामक प्रतिक्रिया दे सकता है।' यह घटना कोलंबो मुकाबले के तीसरे दिन के खेल के दौरान घटी जब फर्नांडो ने अब्दुल्ला शफीक और सऊद शकील की शतकीय साझेदारी को तोड़ा। शकील के विकेट के बाद फर्नांडो बल्लेबाज के करीब गए और उन्होंने अनुचित तरीके से इसका जश्न मनाया। फर्नांडो ने अपनी गलती मान ली है और एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के डेविड बून द्वारा प्रस्तावित मंजूरी को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

फर्नांडो की यह 24 महीनों में पहली गलती है जिस वजह से उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट प्वाइंट जोड़ा गया है। जिस खिलाड़ी को 24 महीने के अंतर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक मिलते हैं तो वह एक सस्पेंशन प्वाइंट में तबदील हो जाता है। वहीं दो सस्पेंशन प्वाइंट्स होने पर खिलाड़ी पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 का बैन लग सकता है।
तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने मेजबानों पर 397 रनों की बढ़त बना ली है। सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (201) के दोहरे शतक के अलावा आगा सलमान (132*) के शतक के दम पर पाकिस्तान 563 के स्कोर पर पहुंच गया है।