Home व्यापार Twitter हुआ “X” मिट गया नामोनिशान, Elon Musk का बड़ा दांव

Twitter हुआ “X” मिट गया नामोनिशान, Elon Musk का बड़ा दांव

2

नईदिल्ली .

एलॉन मस्क ने जब से ट्विटर को खरीदा है, इस प्लेटफॉर्म पर बदलावों की बाढ़ सी आ गई है. हर दिन आपको ट्विटर एक नए रूप में मिलेगा. कभी इसकी सर्विसेस को बदल दिया जाता है, तो कभी इसके लोगो को. अब ट्विटर का नाम ही बदल दिया गया है. Twitter का नाम बदलकर X कर दिया है.

कंपनी Twitter के मेन अकाउंट और उससे संबंधित दूसरे अकाउंट के नाम को X के साथ बदल रही है. नाम बदलने का ऑफिशियल ऐलान सोमवार को हुआ, जहां सबसे पहले ट्विटर अकाउंट का नाम बदलकर X कर किया था. इसके बाद प्लेटफॉर्म के लोगो को भी X से रिप्लेस कर दिया गया. अब ट्विटर के हैंडल को भी X कर दिया है.

बीते शनिवार देर रात को Elon Musk ने इस बदलाव के संकेत दिए थे और बताया था कि जल्द ही नए नाम और लोगो को लाइव किया जाएगा. ट्विटर और उससे संबंधित दूसरे अकाउंट के हैंडल भी अब X से रिप्लेस किए जा रहे हैं. इसमें बिजनेस, सपोर्ट, क्रिएटर्स और स्पोर्ट्स जैसे ट्विटर हैंडल्स शामिल हैं.

about.twitter.com को about.x.com किया

मस्क की कंपनी ने about.twitter.com को भी बदलकर about.X.com कर दिया है. वहीं अगर आप X.com को ओपन करेंगे, तो ये URL आपको रिडायरेक्ट करके Twitter.com पर ले जाएगा. हालांकि अभी भी Twitter का मेन URL वही पुराना यानी twitter.com ही है.

इसके साथ ही कंपनी ने Twitter के पुराने आधिकारिक हैंडल को बंद कर दिया है. कंपनी ने उस हैंडल के Bio में लिखा है कि ये अकाउंट अब एक्टिव नहीं है. ज्यादा अपडेट्स के लिए @x को फॉलो करें.

Elon Musk पहले ही बता चुके हैं प्लान…

Twitter खरीदने के समय ही मस्क ने अपना प्लान क्लियर कर दिया था. उन्होंने कहा था कि Twitter को खरीदना X की शुरुआत के लिए एक बड़ा कदम साबित होगा.Twitter काफी समय से नुकसान में रहा है और Elon Musk इसे एक प्रॉफिटेबल कंपनी बनाना चाहते हैं. यही वजह है कि Twitter डील होने के बाद से कंपनी में लगातार बदलाव किया जा रहा है.

शुरुआत में मस्क ने उस वक्त के CEO पराग अग्रवाल समेत कई बड़े अधिकारियों को बाहर निकाल दिया. इसके बाद उन्होंने ट्विटर के वेरिफिकेशन बैज यानी ब्लू टिक को पेड सर्विस को हिस्सा बना दिया है. Twitter Blue सब्सक्रिप्शन वैसे तो पहले से मौजूद था, लेकिन मस्क ने ब्लू टिक वेरिफिकेशन को Twitter Blue का हिस्सा बना दिया.

इतना ही नहीं मस्क ने प्लेटफॉर्म पर रेवेन्यू शेयरिंग भी शुरू कर दी. इसके तहत यूजर्स के साथ कंपनी रेवेन्यू का एक हिस्सा शेयर कर रही है. ये रेवेन्यू उनके Tweet के रिप्लाई में दिखने वाले Ads के जरिए आता है.

44 अरब में खरीदी थी ट्विटर कंपनी

Elon Musk ने बीते साल अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में खरीदा था, जो एक बड़ी डील थी. मस्क ने पहले दिन से ही Twitter.inc में बदलाव करने शुरू कर दिए थे. इसमें कंपनी की मैन पावर को घटना और मुफ्त में मिलने वाले ब्लू टिक को रिमूव करना शामिल है. इसके अलावा ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत की.

Twitter App का क्या होगा?

Twitter App पर अभी भी ट्विटर का Old Logo का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह बदलाव सिर्फ वेब वर्जन में किए जा रहे हैं. यहां तक कि इंटरनेट सर्च ब्राउजर के URL में भी Twitter.com नजर आ रहा है. ऐसे में अभी कई सवाल का जवाब आना बाकी है.

ट्वीट को क्या कहेंगे

ट्विटर के पोस्ट को ट्वीट कहा जाता है, ऐसे में बड़ा सवाल आता है कि X नाम होने पर ट्वीट को क्या कहेंगे, क्या उसका नाम बदला जाएगा. इसको लेकर अभी तक कंपनी ने कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है.
ऐप आइकन पर पुराना लोग

Android और IOS प्लेटफॉर्म पर मौजूद Twitter App पर पुराना Logo ही नजर आ रहा है. ऐप की इंटरफेस भी पुराने डिजाइन पर आधारित है, जिसमें ब्लू कलर की बर्ड नजर आ रही है.