Home राज्यों से उत्तर प्रदेश इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्‍टर ने दर्ज कराए तीन और केस, सोशल...

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्‍टर ने दर्ज कराए तीन और केस, सोशल मीडिया पर छात्रों को भड़काने का आरोप

4

प्रयागराज
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुए बवाल की कहानी थम नहीं रही है। मामले में लगातार इविवि प्रशासन की तरफ से मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। अब कुलानुशासन और चीफ प्राक्टर की ओर से तीन और मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। असल में आंदोलन करने वाले छात्रों पर छेड़खानी, लूट समेत अन्य मुकदमे दर्ज हुए तो उन्होंने सोशल मीडिया पर इविवि प्रशासन के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया। इस मामले में भी अब केस दर्ज हुआ है।

इविवि के चीफ प्रॉक्टर राकेश कुमार सिंह ने कर्नलगंज थाने में केस दर्ज कराया है। पुलिस को दी तहरीर में बताया कि विश्वविद्यालय और अधिकारियों, प्रोफेसरों, शिक्षिकाओं के विरुद्ध सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार किया जा रहा है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली नामक इंस्टाग्राम पेज, टेलीग्राम पेज और ट्विटर पेज पर भ्रामक जानकारी, झूठे प्रचार किए जा रहे हैं। इससे हिंसा को बढ़ावा मिलने की आशंका है। चीफ प्रॉक्टर की तहरीर पर सोशल मीडिया पर संचालित इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली पेज के संचालक अंकित द्विवेदी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। चीफ प्रॉक्टर का कहना है कि अंकित द्विवेदी सोशल मीडिया पर पेज बनाकर छात्रों को भड़काता है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के विरुद्ध दुष्प्रचार करता है। हाल ही में हुई छात्र की मौत की घटना को लेकर भी अंकित द्विवेदी ने इसी माध्यम से छात्रों को हिंसा के लिए प्रेरित किया।

अमर्यादित पोस्ट पर छात्र निलंबित
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप पर कुलपति एवं शिक्षकों को लेकर अपमानजनक एवं अमर्यादित पोस्ट करने पर एमए हिंदी के छात्र बालकृष्ण सिंह को निलंबित कर दिया गया है। चीफ प्रॉक्टर डॉ. राकेश सिंह ने छात्र को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।हिंदी विभाग में एमए के छात्रों एवं शिक्षकों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना हुआ है, जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन अध्ययन के लिए होता है। चीफ प्रॉक्टर डॉ. राकेश सिंह की ओर से छात्र बालकृष्ण सिंह को जारी निलंबन नोटिस में कहा गया है कि उसने विश्वविद्यालय की कुलपति, शिक्षकों एवं विशेष रूप से हिंदी विभाग के शिक्षकों के प्रति अमर्यादित, अपमानजक, भ्रामक एवं दुष्प्रचार सूचनाओं के माध्यम से हिंसा को प्रेरित करने वाली पोस्ट की है। चीफ प्रॉक्टर ने इसे अनुशासनहीनता और विधि विरुद्ध मानते हुए बालकृष्ण को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

छात्रों पर दर्ज हुए दो और मुकदमे
विश्वविद्यालय में बिना अनुमति लिए धरना, प्रदर्शन और हंगामा करने में छात्रों के खिलाफ दो और मामले दर्ज हुए हैं। कुलानुशासक राकेश कुमार सिंह ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि सोमवार को विश्वविद्यालय परिसर के यूनियन भवन गेट के पास कुछ छात्र बिना अनुमति के धरने पर बैठ गए। इससे अन्य कई छात्रों को परेशानी हुई। चीफ प्रॉक्टर राकेश कुमार सिंह की तहरीर पर कर्नलगंज पुलिस ने छात्र अनुराग यादव, हरेंद्र कुमार, विप्लव यादव, आदित्य प्रजापति और आकर्ष जय सिंह पटेल के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। कुलानुशासक राकेश कुमार सिंह ने एक अन्य तहरीर में छात्र हरेंद्र सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने पुलिस को बताया कि हरेंद्र सिंह के खिलाफ पूर्व में कराए गए मुकदमे के कारण वह सभी को भारी अंजाम भुगतने की धमकी दे रहा है।

हरेंद्र कुमार के निलंबन की अवधि बढ़ी
इविवि प्रशासन ने एमए प्राचीन इतिहास के छात्र हरेंद्र कुमार के निलंबन की अवधि बढ़ा दी है। चीफ प्रॉक्टर डॉ. राकेश सिंह की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि हरेंद्र ने 19 जनवरी को परिसर में यूनियन गेट के सामने बिना अनुमति धरना-प्रदर्शन किया और नारेबाजी कर परिसर को अशांत किया। परिसर में नया सत्र शुरू हो चुका है। ऐसे में परिसर के प्रमुख मार्गों को बाधित करना, नारेबाजी करना और छात्रों को विश्वविद्यालय के विरुद्ध उकसाने का प्रयास करना अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। बता दें कि इविवि प्रशासन ने कई छात्रों के खिलाफ कार्रवाईकी है।

सपा प्रतिनिधि‍ मंडल कल जेल में छात्रनेता से करेंगे मुलाकात
इविवि में छात्र की मौत के बाद हुए बवाल में गिरफ्तार किए गए छात्र नेता अजय यादव सम्राट से जेल में मिलने के लिए सपा का एक प्रतिनिधिमंडल बनाया गया है। यह प्रतिनिधिमंडल सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर 27 जुलाई को अजय से मिलने जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में एमएलए डॉ. आरके पटेल, हाकिम लाल बिंद, एमएलसी डॉ. मानसिंह यादव, इविवि छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष हेमंत सिंह टुन्नू, प्रवक्ता मनोज काका, युवजन सभा के महासचिव उदय प्रकाश यादव एवं छात्र नेता अदील हमजा को शामिल किया गया है।