Home देश UP-बिहार में भी बदलने वाला है मौसम, होगी झमाझम बारिश; IMD ने...

UP-बिहार में भी बदलने वाला है मौसम, होगी झमाझम बारिश; IMD ने बता दी तारीख

5

नई दिल्ली
 दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी बादल छाए हुए हैं, लेकिन बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में इन हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी कर दी है। आईएमडी ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में चक्रवाती परिसंचरन बना हुआ है। अगले 2-3 दिनों के दौरान इसके पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही बीकानेर, कोटा, गुना, जबलपुर जैसे शहरों के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 से लेकर 29 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में 26 से 28 जुलाई तक झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 26 और 27 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड में भी 26-28 जुलाई तक अलग-अलग जगहों पर बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बताया है कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में 26 और 27 जुलाई को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही आईएमडी के द्वारा गोवा और महाराष्ट्र में 26 से 29 जुलाई तक अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक में भी अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

बिहार और झारखंड के किसानों के लिए खुशखबरी है। मौसम विभाग ने इन दोनों राज्यों में 28 जुलाई से अलग-अलग जगहों पर बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने ओडिशा में 26 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27 और 28 जुलाई को बारिश की संभावना जताई है