Home मध्यप्रदेश विकास की राह में कदम आगे बढ़ाता सिंगरौली जिला

विकास की राह में कदम आगे बढ़ाता सिंगरौली जिला

4

भोपाल
सिंगरौली जिले को प्रदेश की उर्जाधानी के रूप में विशिष्ट पहचान मिली हुई है। जिला मध्यप्रदेश का कोयला और बिजली के रूप में उर्जा की आपूर्ति का केन्द्र है। जिला बनने के बाद सिंगरौली का तेजी से विकास हो रहा है। गत 3 वर्षों में जिले में कई महत्वपूर्ण निर्माण कार्यो को स्वीकृति मिली है। जिले में अधोसंरचना का तेजी से विकास हो रहा है, जिससे यह विकास के पथ पर तेजी से कदम आगे बड़ा रहा है।

जिले के सिंगरौलिया में 40 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत से हवाई पट्टी का निर्माण लगभग पूरा होने वाला है। इसके बाद जिले में हवाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है। जिला मुख्यालय के समीप नौगड़ में 243 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज के भवन का तेजी से निर्माण किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में 26 करोड़ रूपये की लागत से ट्रामा सेंटर का निर्माण किया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने सिंगरौली जिले को माईनिंग कालेज का भी उपहार दिया है। माईनिंग कालेज परिसर का 122 करोड़ 22 लाख रूपये की लागत से निर्माण किया जा रहा है। इससे कोयला उद्योग के लिए आवश्यक प्रशिक्षित इंजीनियर और तकनीशियन उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही हजारों युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से नगर निगम सिंगरौली में 1204 परिवारों को पक्के आवास की सुविधा मिली है। नगर निगम ने मुड़वानी डेम के पास 7 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत से मुड़वानी उद्यान एवं ईको पार्क का निर्माण किया है। अमृत परियोजना में 33 करोड़ रूपये की लागत से नल-जल योजनाओं का निर्माण कर 10 हजार से अधिक परिवारों को स्वच्छ पानी की आपूर्ति की जा रही है। शासकीय सेवकों के निवास के लिए 30 करोड़ 49 लाख रूपये की लागत से क्वार्टरों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही जिले में कई महत्वपूर्ण सड़कों का भी निर्माण कार्य तेजी से जारी है।