Home देश अब बदली-बदली नजर आएगी वंदेभारत ट्रेन, रेलवे कर रहा ये 25 सुधार

अब बदली-बदली नजर आएगी वंदेभारत ट्रेन, रेलवे कर रहा ये 25 सुधार

4

नई दिल्ली

देशभर में लगातार वंदे भारत ट्रेनों का संचालन बढ़ रहा है। वहीं अब यात्रियों के फीडबैक के मुताबिक ज्यादा सहूलियत देने के इरादे से इन ट्रेनों में 25 सुधार किए जा रहे हैं। ये सुधार तकनीक और सुरक्षा के लिहाज से होंगे। वर्तमान में 25 रूट पर 50 वंदेभारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। बीते दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव चेन्नई की कोच फैक्ट्री में पहुंचे थे। तब पता चला था कि आने वाले समय में ऑरेंज और ग्रे कलर के कोच भी दिख जाएंगे।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया था कि आईसीएफ में बनने वाले वंदे भारत कोचों में 25 तरह के सुधार किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि आखिर वे बदलाव क्या हैं। वंदेभारत ट्रेनें की सीटों के कुशन की हार्डनेस कम की जाएगी।  इसे सहूलियत के हिसाब से थोड़ा मुलायम बनाया जाएगा। इसके अलावा कोच में वॉश बेसन की गहराई बढ़ा दी जाएगी। फीडबैक के मुताबिक अभी गहराई कम होने की वजह से पानी बाहर निकल जाता है। सीट के अंदर दिए गए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट को भी सुधारा जाएगा जिससे आसानी से इसका इस्तेमाल किया जा सके।

एग्जिक्यूटिव क्लास की चेयर का रंग लाल से बदलकर नीला किया जाएगा। एग्जिक्यूटिव चेयरकार् में फुट रेस्ट को बढ़ाया जाएगा। ट्रेन में सफर करने वाले दिव्ंयागजनों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर पॉइंट बनाया जाएगा। टॉइलट की लाइट 2.5 वॉट कर दी जाएगी जो कि पहले 1.5 वॉट ही थी। रोलर ब्लाइंड फैब्रिक को कम पारदर्शी किया जाएगा। वॉटर टैप को भी बेहतर किया जाएगा।

एग्जिक्यूटिव चेयर क्लास में सीट के पास भी मैगजीन बैग दिया जाएगा। टॉइलट के हैंडल को बेहतर करने के लिए एक और बेंड दिया जाएगा। आपातकाल के दौरान इस्तेमाल होने वाले हथौड़े के कवर को सुधारा जाएगा जिससे आसानी से इसका इस्तेमाल हो सके। इमरजेंसी टॉकबैक यूनिट को भी बेहतर  किया जाएगा ताकि ड्राइवर से सीधे बात हो सके।

अच्छी एयर कंडिशनिंग सुविधा के लिए एयर टाइट डोर, लोको पायलट की सुविधा के लिए इमर्जेंसी स्टॉप बटन की जगह में परिवर्तन, ड्राइवर सीट को और सुविधानजक बनाने से लेकर तकनीकी स्तर पर भी कई बदलाव किए जा रहे हैं। यहां तक कि अब वंदेभारत स्लीपर कोच बनाने की भी तैयारी है। इसके लिए रूस की कंपनी के साथ 120 कोच बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।