Home मध्यप्रदेश बाड़े में शिफ्ट किए गए चीते, 6 की रेडियो कॉलर आईडी हटाईं

बाड़े में शिफ्ट किए गए चीते, 6 की रेडियो कॉलर आईडी हटाईं

3

कूनो नेशनल

कूनो नेशनल पार्क में खुले जंगल से पकड़ कर चीतों को बाड़े में शिफ्ट किया गया है। 4 महीने में 8 चीतों की मौत के बाद सभी चीतों का मेडिकल चेकअप शुरू हो गया है। 6 चीतों की रेडियो कॉलर हटाए जा चुके हैं। अभी कुल 11 चीता बाड़े में हैं। इनमें 6 नर और 5 मादा हैं। कूनो की टीम नामीबिया और साउथ अफ्रीका के एक्सपर्ट के साथ चीतों की जांच कर रही है।

नर चीते तेजस और सूरज की गर्दन पर मिले घाव के बाद सभी चीतों के गले से रेडियो कॉलर हटाए जा रहे हैं। सभी चीतों को मानसून के सीजन तक बाड़े में ही कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जा सकता है।

तीन दिन पहले सुप्रीम कोर्ट चीतों की मौत पर चिंता व्यक्त कर चुका है। गुरुवार को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा, 'राजनीति से ऊपर उठकर कूनो से कुछ चीतों को राजस्थान शिफ्ट करने पर विचार करना चाहिए। क्यों नहीं आप राजस्थान में कोई अच्छी जगह ढूंढते हैं? सिर्फ इसलिए कि राजस्थान में विपक्षी दल की सत्ता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस प्रस्ताव पर विचार न करें।'

देश की शीर्ष अदालत ने कहा, 'अफ्रीका – नामीबिया से जितने चीते लाए गए थे, उनमें से 40 फीसदी की मौत हो चुकी है। जबकि, इन्हें भारत लाए हुए अभी एक साल पूरा भी नहीं हुआ है। मौत का यह आंकड़ा कोई अच्छी बात नहीं है।' केंद्र की ओर से ASG (एडिशनल सॉलिसिटर जनरल) ऐश्वर्या भाटी कोर्ट में पेश हुए थे।