Home छत्तीसगढ़ एस ई सी एल संचालन समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय...

एस ई सी एल संचालन समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय हुए

5

कंपनी के मुनाफ़े में कोयला मज़दूरों की हिस्सेदारी होगी _हरिद्वार सिंह

रायपुर
21 जुलाई 2023 को आयोजित संचालन समिति की बैठक एस ई सी एल के सी एम डी डॉक्टर प्रेम सागर मिश्रा की अध्यक्षता में एवं सभी निदेशकगण एवं विभागाध्यक्ष की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ बैठक में लंबी चर्चा के उपरांत कुछ बहुत बोर्ड मूल मुद्दों पर निर्णय हुए जो इस प्रकार हैं।

1-एस ई सी एल ने 2022-23 वर्ष में 24.5 एक मिलियन टन विगत वर्ष से भी अधिक कोयले का उत्पादन किया है केन्द्रीय महामंत्री एटक एस ई सी एल ने मुनाफ़े में कोयला मज़दूरों की भी हिस्सेदारी होनी चाहिए जिसको सहर्ष स्वीकार किया गया कंपनी के समस्त मज़दूरों के लिए यह एक बहुत बड़ी बात है।

2-संचालन समिति ने उत्पादन उत्पादकता बढ़ाने पर ज़ोर दिया आवश्कता पड़ने पर मेगा परियोजना के मध्य में एक बड़ी बैठक का आयोजन किया जाएगा जिसमें कर्मचारियों को भाग लेने का अवसर मिलेगा साथ ही कामरेड हरिद्वार सिंह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एटक ने बेहतर इंसेंटीव लागू करने की बात कही जिसे मान लिया गया।

3-खदानों में बढ़ते दुर्घटना पर गहरी चिंता व्यक्त की गई इसे रोकने के लिए सारे उपायोंपर मंथन किया गया यह भी कहा गया कि उच्च गुणवत्ता के सुरक्षा सामग्री मज़दूरों को मुहैया कराया जाए।

4-मैनपावर बजट के अनुसार जिन क्षेत्रों में पदोन्नत नहीं किया गया है रिज़ल्टेंट वेकेन्सी के आधार पर तत्काल मज़दूरोंका पदोन्नत किए जाएंगे दोषी अधिकारी के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी पन्द्रह अगस्त तक संबंधित सभी मज़दूरों को पदोन्नति के हो जाना चाहिए।

5-अस्पतालों में दवाई की कमी पैरामेडिकल स्टाफ़ नर्स फार्मासिस्ट एक्सरे टेक्निशियन आदि की कमीं को तत्काल प्रभाव से दूर किया जाएगा।

6-आवास की समस्या को देखते हुए कुसमुंडा रायगढ़ गेवरा दिपीका परियोजना एवं एस आ सी एल मुख्यालय में दो हज़ार से अधिक घर बनाने का काम इसी साल प्रारंभ कर दिया जाएगा।

7. प्रोजेक्ट  विद्यालयों को और प्रभावशाली बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास आवश्यकता अनुसार किया जाएगा।

8-एस ई सी एल में निर्मित समस्त  सामुदायिक भवन कैंटीन स्टेडियमों का निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार मरम्मत करायी जाये।

9-कंपनी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा।

10-सदस्यता सत्यापन की तारीख़ 10 अगस्त से 20 अगस्त 2023 के बीच रखा गया है इस संबंध में निदेशक कार्र्मिक स्तर पर पाँचो केंद्रीय श्रम संगठन की बैठक एक अगस्त को बिलासपुर में बुलायी गई है।

11-कम्पनी संचालन समिति की  बैठक नियमित की जाएगी साथ ही साथ कंपनी स्तर से लेकर क्षेत्र स्तर ,उप क्षेत्रीय स्तर पर औद्योगिक सम्बन्ध की बैठक नियम के अनुसार की जाएगी इसे प्रभावशाली बनाया जाएगा।

12-जो भूस्वामी रोज़गार के बदले कैश कंपनसेसन लेना चाहते हैं तत्काल प्रभाव से यह सुबिधा मुहैया कराया जाएगा।

13-डाटा इंट्री ऑपरेटर क्लर्क की कमी को देखते हुए तत्काल प्रभाव से भर्ती किया जाए सर्फेस पर लंबे समय से कार्यरत कर्मचारियों को नियमित किया जाए सुरक्षाकर्मी के पद के लिए चयनित कर्मचारियों को सुरक्षा के काम में लगाया जाए।

14 बर्खास्त कर्मचारियों को पुनः एक अवसर देकर नौकरी में बहाल किया जाए।

15-माइनिंग सरदार एवं ओवरों में की भर्ती तत्काल प्रभाव से किया जाए।

15-ए M सी सफ़ेद हाथी बन चुका है मज़दूरों के घरों ,एवं कालोनी के नालों की मरम्मत गुणवत्ता के साथ करने के लिए प्रभावी क़दम उठाया जाए आवश्यकतानुसार से ई एवं एम सुपरवाइज़र की भर्ती की जाए।

16-जिस क्षेत्र के कर्मचारी की मृत्युहोती  है उनके आश्रितों की पदस्थापना उसी क्षेत्र में किया जाए।

17-ठेका मज़दूरों को एच पी सी वेज दिया जाए।

एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं महामंत्री कामरेड हरिद्वार सिंह ने कहा एटक सदैव मज़दूरों के हितों की रक्षा के लिए गंभीरतापूर्वक हर फ़ोरम में अपनी बात को रखती है मज़दूरों के साथ प्रवंधन अन्याय करें हम बर्दाश्त नहीं कर सकते है ईमानदारी हमारी पहचान है।
हरिद्वार सिंह, केंद्रीय महासचिव, एटक एस ई सी एल