Home व्यापार परिचालन में उत्कृयष्ट ता के लिये ‘ओएनडीसी एकेडमी’ लॉन्च

परिचालन में उत्कृयष्ट ता के लिये ‘ओएनडीसी एकेडमी’ लॉन्च

3

नई दिल्ली
 देश में ई-कॉमर्स तंत्र को लोकतांत्रिक बनाने के लिये बनी कंपनी ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) ने नेशनल स्टॉीक एक्समचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड की एक सहायक कंपनी एनएसई एकेडमी लिमिटेड के सहयोग में आज ओएनडीसी एकेडमी लॉन्चए करने की घोषणा की।
ओएनडीसी के एमडी एवं सीईओ टी. कोशी ने आज यहां यह घोषणा करते हुए कहा कि ओएनडीसी एकेडमी का मकसद सर्टिफिकेशन के साथ सीखने का विशिष्ट  अनुभव प्रदान करके बड़े और छोटे विक्रेताओं के लिये समान अवसर निर्मित करना है, जो ई-कॉमर्स में ज्या दा प्रभावी ढंग से परिचालन करने और इसके ज्याेदा से ज्यारदा अवसरों का लाभ उठाने में प्रतिभागियों की मदद करेंगे।
उन्होंने कहा कि ओएनडीसी एकेडमी ने शैक्षणिक संसाधनों के एक भंडार की कल्‍पना की है, जिसमें पाठ्य एवं वीडियो सामग्री शामिल है। यह सभी प्रतिभागियों के लिये ई-कॉमर्स की एक सफल यात्रा के लिये व्या पक मार्गदर्शन एवं सर्वश्रेष्ठह पद्धतियों की पेशकश करती है, चाहे वे विक्रेता हों या ई-कॉमर्स को संभव बनाने वाले बायर या सेलर ऐप्सव। ओएनडीसी एकेडमी खासतौर पर विक्रेताओं और विक्रेता तंत्र के प्रतिभागियों के लिए लर्निंग कंटेन्टी देने पर फोकस करेगी, ताकि उनके ईकॉमर्स परिचालन का प्रभावी तरीके से प्रबंधन हो सके।

एनएसई एकेडमी नेटवर्क प्रतिभागियों, विक्रेताओं, सर्विस इनेबलर्स आदि को विभिन्नओ प्रक्रियाओं, सर्वश्रेष्ठी पद्धतियों और ओएनडीसी नेटवर्क के माध्यसम से शामिल करने तथा सफल होने के दूसरे पहलुओं पर प्रशिक्षित एवं सशक्तय करने के लिये टेक्नो्लॉजी और सर्टिफिकेशन प्लेनटफॉर्म देगी।

कोशी ने कहा, “ओएनडीसी एकेडमी के साथ हमारा लक्ष्यल लोकतांत्रिक डिजिटल वाणिज्ये में भाग लेने वाले हर प्रतिभागी को सशक्‍त करना है, जैसे कि अकेला व्यतक्ति, छोटे व्य‍वसाय और स्थानपित ब्राण्ड्सा, ताकि वे डिजिटल कॉमर्स का ज्याैदा से ज्या‍दा लाभ उठाने की अलग-अलग बारीकियों को समझ सकें। लर्निंग मॉड्यूल्सो ओएनडीसी नेटवर्क में अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्नल भूमिकाओं की जरूरतों को पूरा करेंगे, और ज्यासदा सुलभता के लिये कई भाषाओं में उपलब्धभ होंगे।”

एनएसई एकेडमी के सीईओ अभिलाष मिश्रा ने कहा, “हम ओएनडीसी एकेडमी को शक्ति देने के लिये ओएनडीसी के साथ साझेदारी करके गौरवान्वित एवं सम्माानित महसूस कर रहे हैं। हम ओएनडीसी का नेटवर्क बढ़ाने तथा ई-कॉमर्स की एक सफल यात्रा के लिये सर्टिफाइड नेटवर्क प्रतिभागियों का बड़ा समूह तैयार करके इसके लक्ष्ये में योगदान करेंगे।”

ओएनडीसी एकेडमी कई भारतीय भाषाओं में प्रोग्राम की पेशकश करते हुए डिजिटल कॉमर्स से सम्बंसधित संवादपरक वीडियो और शिक्षण सामग्री प्रदान करेगी। सर्टिफिकेशन प्रोग्राम एनएसई एकेडमी के सहयोग में विकसित किया गया है और नेटवर्क के परिचालन को लेकर इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों की समझ का सत्या पन करता है। इसके अलावा, प्रमाणित प्रतिभागी ओएनडीसी की वेबसाइट पर दिखाई देंगे, जिससे ई-कॉमर्स की यात्रा को अपनाये जाने और समृद्ध बनाने के लिये प्रोत्सापहन मिलेगा।