Home छत्तीसगढ़ विपक्ष ने लगाया गोबर खरीदी में ज्यादा भुगतान आरोप, कृषि मंत्री ने...

विपक्ष ने लगाया गोबर खरीदी में ज्यादा भुगतान आरोप, कृषि मंत्री ने किया इंकार

3

रायपुर

गोबर खरीदी मामले को लेकर विधानसभा के मानसून सत्र मेंपर शुक्रवार को भाजपा विधायकों ने गोबर खरीदी में  जितनी खरीदी नहीं हुई है उससे ज्यादा भुगतान होने का आरोप लगाया। इस पर कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने इससे इंकार किया।

प्रश्नकाल में भाजपा सदस्य नारायण चंदेल ने मामला उठाया। इसके जवाब में कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि प्रदेश में पिछले तीन साल में 10 हजार 336 गोठान स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 10 हजार 240 गोठान पूरे हो गए। 84 गोठान अपूर्ण हैं, और जमीन व अन्य समस्याओं के चलते 42 के काम शुरू नहीं हो पाए हैं। श्री चंदेल के सवाल के जवाब में बताया कि प्रदेश में अब तक एक करोड़ 23 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी हुई है। कुल मिलाकर 246 करोड़ 39 लाख के गोबर की खरीद की गई। उन्होंने बताया कि गोबर से मिलने 17 करोड़ की वस्तुओं की बिक्री हुई है। कृषि मंत्री के जवाब से विपक्षी सदस्य संतुष्ट नहीं हुए।

भाजपा सदस्य सौरभ सिंह ने यह जानना चाहा कि 17 करोड़ का सामान बेचा गया है। बाकी 229 करोड़ कहां गए? भाजपा सदस्य ने आरोप लगाया कि अकलतरा विधानसभा की तीन महिलाओं ने 2 लाख 32 हजार क्विंटल गोबर बेची है। जबकि उनके यहां गाय तक नहीं है। विपक्षी सदस्यों ने गड़बड़ी का आरोप लगाया। कृषि मंत्री ने इससे इंकार किया। उन्होंने कहा कि गोठान निर्माण में अनियमितता, और भ्रष्टाचार की कोई शिकायत नहीं आई है।