Home खेल WI के खिलाफ गरजा रोहित शर्मा और विराट कोहली का बल्ला तो...

WI के खिलाफ गरजा रोहित शर्मा और विराट कोहली का बल्ला तो लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, टूटे कई बड़े रिकॉर्ड्स

1

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर बोर्ड पर 288 रन लगा दिए हैं। विराट कोहली (87*) के साथ रविंद्र जडेजा (36*) दिन के अंत तक नाबाद रहे, दोनों बल्लेबाजों के बीच अभी तक 106 रनों की साझेदारी हो गई है। कोहली-जडेजा के अलावा रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी ने भी अर्धशतक जड़े। रोहित ने 80 तो यशस्वी ने 57 रनों की शानदार पारी खेली। दोनों के बीच इस दौरान पहले विकेट के लिए 139 रनों की शतकीय साझेदारी भी हुई। मैच के पहले दिन भारत ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर कई रिकॉर्ड्स बनाए, आइए जानते हैं इनके बारे में-
 

– रोहित शर्मा ने एमएस धोनी (17,266) और वीरेंद्र सहवाग (17,253) को पछाड़ भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों की सूची में अपनी जगह बना ली है। हिटमैन के नाम अब 17,298 रन हो गए हैं।

– टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा (74) रिंकी पोंटिंग को पछाड़ 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं।
 
– रोहित शर्मा (17,298) एक्टिव खिलाड़ियों की सूची में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने डेविड वॉर्नर (17,267) का रिकॉर्ड तोड़ा है।

– रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने लगातार दूसरी बार शतकीय साझेदारी कर सुनील गावस्कर-चेतन चौहान, वीरेंद्र सहवाग-आकाश चोपड़ा और वीरेंद्र सहवाग-वसीम जाफर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है जिनके नाम विदेशी सरजमीं पर एक सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज 2-2 शतकीय साझेदारी दर्ज हैं।

– रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की 139 रनों की यह साझेदारी पोर्ट ऑफ स्पेन में किसी भी सलामी जोड़ी द्वारा तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी।