Home राज्यों से उत्तर प्रदेश किसानों के लिए आई बड़ी ख़ुशख़बरी, मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना अब पूरे...

किसानों के लिए आई बड़ी ख़ुशख़बरी, मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना अब पूरे यूपी में लागू करेगी सरकार

1

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना अब केवल बुन्देलखण्ड ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में एक साथ लागू की जायेगी। अधिकारियों की माने तो योगी सरकार ने इस योजना के लिए बजट को 75 करोड़ से बढ़ाकर 350 करोड़ करने का प्रस्ताव दिया है।
 योजना के तहत फसलों को जानवरों से बचाने के लिए केवल 12 वोल्ट करंट प्रवाह वाली सौर बाड़ लगाई जाएगी। सौर बाड़ से जानवरों को हल्का झटका लगेगा, जिससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन वे फसलों से दूर रहेंगे। जैसे ही कोई जानवर बाड़ को छूएगा और फिर सायरन बजेगा इससे जानवरों को हल्का झटका लगेगा।  
 इस योजना का समर्थन करने के लिए सरकार छोटे और सीमांत किसानों को 60 प्रतिशत या 1.43 लाख प्रति हेक्टेयर का अनुदान प्रदान करेगी। कैबिनेट की मंजूरी के बाद लागू होगी योजना इस योजना का प्रारूप कृषि विभाग ने तैयार कर लिया है और जल्द ही इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा जाएगा।मंजूरी मिलने के बाद योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। अवैध कब्जों को लेकर सरकार चला रही अभियान गौरतलब है कि जानवर खेत में खड़ी फसल को तब ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं जब उन्हें आस-पास खाने के लिए कुछ नहीं मिलता है। इसलिए चारागाह के महत्व को देखते हुए पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग द्वारा चारागाह भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त कराने के लिए 11 जुलाई से अभियान चलाया जा रहा है। अभियान 25 अगस्त तक जारी रहेगा। इन कदमों का उद्देश्य आगामी लोकसभा चुनावों में आवारा जानवरों द्वारा फसलों को नष्ट करने के प्रयासों को विफल करना भी है।