Home छत्तीसगढ़ सेल चेयरमैन के साथ एटक की बैठक में वेज रिवीजन का एरियर...

सेल चेयरमैन के साथ एटक की बैठक में वेज रिवीजन का एरियर और ठेका मजदूरों का वेज़ रिवीजन एवं उन्हें काम से नहीं हटाने सहित और अन्य मुद्दों पर वार्ता

3

रायपुर
 17 जुलाई को संध्या इस्पात भवन, नई दिल्ली में स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अमरेंदु प्रकाश एवं निदेशक कार्मिक श्री  के‌ के सिंह के साथ एआईटीयूसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और ऑल इंडिया स्टील वर्कर्स फेडरेशन के अध्यक्ष  पूर्व सांसद रमेंद्र कुमार , एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और स्टील फेडरेशन के उपाध्यक्ष विद्या‌ सागर गिरि, एआईटीयूसी के उपाध्यक्ष एवं कोयला मजदूर नेता कामरेड हरिद्वार सिंह के साथ इस्पात मजदूरों की समस्या, ख़ासकर वेज़ रिवीजन का एरियर भुगतान करने एवं ठेका मजदूरों के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुईं। बैठक में चेयरमैन को पदभार ग्रहण करने हेतु बधाई भी दी गई।

 एआईटीयूसी की ओर से इस्पात  मजदूरों के वेज रिवीजन के  एरियर एवं अन्य लंबित मुद्दों के साथ फाइनल एग्रीमेंट  संपन्न करने पर चर्चा हुई।

एटक‌‌ की ओर से एनजेसीएस की बैठक यथाशीघ्र बुलाकर फाइनल एग्रीमेंट संपन्न कराने और बकाया भुगतान करने का मुद्दा उठाया गया और ठेका मजदूर  के न्यूनतम वेतन की गारंटी के साथ साथ गेटपास को हथियार  बनाने पर रोक  , न्यूनतम वेतन एवं कानूनी सुविधा मांगने पर काम से बैठा देने की स्थिति पर रोक की‌ चर्चा की गई।  ठेका मजदूरों को न्यूनतम वेतन भुगतान की गारंटी करने , ठेकेदार बदले और ठेका मजदूर वही रहे मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई । बैठक में बोकारो स्टील से स्थानांतरित कर्मियों को वापस लाने का मुद्दा भी उठाया गया। शेल्के आरएमडी के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी दूर करने वहां के मुद्दों पर नियमित भारता और संवाद करने के मुद्दे भी उठाए गए

सेल अध्यक्ष एवं निदेशक कार्मिक ने एनजेसीएस बैठक बुलाने और मुद्दों पर आम सहमति बनाने और समस्या समाधान पर सहमति जताई।

सेल अध्यक्ष ने ठेका मजदूरों को न्यूनतम वेतन भुगतान के बाद उसे वापस ले लेने को अपराधिक कृत्य बताया और इसे किसी भी हालत में सुधार करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने ठेकेदार बदले और मजदूर वही रहे और गेट पास को हथियार के रूप में उपयोग नहीं करने पर भी सहमति जताई और इस संदर्भ में अधिकारियों को दिए गए निर्देश की चर्चा करते हुए मिलजुल कर इस बुराई को दूर करने का आश्वासन दिया।  उन्होंने स्पष्ट कहा विभागाध्यक्ष के जानकारी के बिना किसी भी ठेका मजदूरों का गेट पास नहीं रोका जाएगा जिसका निर्देश दिया जा चुका है। इन मुद्दों पर स्पेसिफिक बैठक करने और प्रबंधन द्वारा उठाए गए कदमों पर संवाद प्रक्रिया जारी रखने पर  सहमति व्यक्त की गई।

क़रीब एक घंटे तक चली बैठक में  सेल कर्मचारियों के लंबित मुद्दों के निराकरण के साथ सुरक्षा ,स्वास्थ्य, अस्पतालों में सुधार, नगर क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं के मुद्दे, लीज लाइसेंस धारी के मुद्दे सहित लंबित समस्याओं के निराकरण हेतु पहल करने पर सहमति व्यक्त की गई। एनजेसीएस की बैठक यथाशीघ्र बुलाने सहित एमओयू के बाद गठित कमेटियों का कार्य निष्पादन यथाशीघ्र करने पर भी सहमति व्यक्त की गई।