Home देश हिमाचल से महाराष्ट्र तक जमकर बारिश, मुंबई में ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल से महाराष्ट्र तक जमकर बारिश, मुंबई में ऑरेंज अलर्ट

3

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, केरल, तेलंगाना समेत उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले कुछ दिन भारी बारिश की संभावना जताई है। महाराष्ट्र और गुजरात के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 20 जुलाई को मुंबई में स्कूलों की एक दिनी छुट्टी घोषित की गई है। आईएमडी ने पूर्नानुमान जताया है कि आज मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। अगले दो दिन छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना में भारी बारिश का अलर्ट है। 23 जुलाई तक उत्तर पश्चिम राज्यों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली में आज हल्की बारिश से मौसम खुशनुमा रहेगा।

आईएमडी ने एक बार फिर देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। महाराष्ट्र और गुजरात समेत दक्षिण भारतीय राज्यों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर पश्चिम राज्यों में भी 23 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 जुलाई को कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कई जिलों में अत्यधिक बारिश हुई। यह सिलसिला आज भी बरकरार रहने का अनुमान है। आईएमडी ने मुंबई और मध्य महाराष्ट्र के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना जताई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में भारी बारिश के मद्देनजर सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों के दौरान ओडिशा में और अगले 2 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और आसपास के पूर्वी हिस्से में कम वर्षा की संभावना है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली में मध्यम बारिश की संभावना है। हालांकि अधिकतम तापमान 35 से 29 डिग्री के बीच रहेगा। हल्की बारिश के चलते दिल्लीवासियों के लिए आज का मौसम खुशनुमा रहेगा। दिन में थोड़ा उमस का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तराखंड और हिमाचल के हाल
मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी हिस्से में हल्की से मध्यम और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने 23 जुलाई तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई है। 22 जुलाई को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

छत्तीसगढ़ और बिहार में मौसम
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 20 जुलाई को छत्तीसगढ़ और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कई जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

महाराष्ट्र और गुजरात में अलर्ट
अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और गुजरात राज्य में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। अगले 2 दिनों के दौरान मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। वहीं, महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले से एक दुखद घटना भी सामने आई है। बीती रात भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन की वजह से कई घर तबाह हो गए। मलबे में दबने से 4 लोगों की मौत और 100 से अधिक लोगों के फंसे होने की बात सामने आ रही है।

वहीं, दक्षिण भारतीय राज्यों की बात करें तो अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिस हो सकती है। 22 और 23 तारीख को तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि, पूर्वी भारत में सिर्फ ओडिशा और उससे सटे अन्य राज्यों के हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।