Home व्यापार बड़ी खुशखबरी: सहारा इंडिया में फंसे करोड़ों लोगों के पैसे वापस मिलेंगे,...

बड़ी खुशखबरी: सहारा इंडिया में फंसे करोड़ों लोगों के पैसे वापस मिलेंगे, अमित शाह आज लॉन्च करेंगे रिफंड पोर्टल

4

 नई दिल्ली
 सहारा के निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है। जल्द ही डिपॉजिर्स को उनके पैसे लौटाए जाएंगे। इसके लिए मोदी सरकार आज 18 जुलाई यानी मंगलवार को सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च करेगी। बता दें कि सहकारिता मंत्री अमित शाह सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के वास्तविक डिपॉजिर्स का वैलिड क्लेम करने के लिए मंगलवार को सहारा रिफंड पोर्टल (सीआरसीएस) लॉन्च करेंगे।

9 महीने के भीतर लौटाए जाएंगे पैसे
बता दें कि सरकार ने 29 मार्च को कहा था कि सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के करीब 10 करोड़ निवेशकों को नौ महीने के भीतर पैसे लौटाए जाएंगे। यह घोषणा उच्चतम न्यायालय के 5,000 करोड़ रुपये सहारा-सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित करने के आदेश के बाद की गई थी।

मंत्रालय ने क्या कहा
सहकारिता मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि सहारा समूह के निवेशकों की तरफ से क्लेम प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मंगलवार को एक स्पेशल पोर्टल जारी किया जाएगा। सहकारिता मंत्री शाह इस पोर्टल का उद्घाटन करेंगे। मंत्रालय ने कहा, 'सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं की तरफ से वैध दावे जमा करने के लिए पोर्टल विकसित किया गया है।'

इन सहकारी समितियों के नाम सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैं। सहारा समूह की इन सहकारी समितियों के पास पैसे जमा करने वाले निवेशकों को राहत दिलाने के लिए सहकारिता मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय में अर्जी दायर की थी। जिसके बाद शीर्ष अदालत ने इनके दावों की भरपाई के लिए 5,000 करोड़ रुपये सीआरसीएस को ट्रांसफर्ड करने का आदेश दिया था।